-पीएनआर नंबर से पता चलेगी बस में आपकी सीट

-बसों की लोकेशन भी इससे होगी क्लियर

-अप्रैल में होगी शुरुआत, ITMS को जिम्मेदारी

iexclusive

sanjeev.pandey@inext.co.in

LUCKNOW: रेलवे की तर्ज पर ही रोडवेज बस टिकट पर भी अब यात्रियों को दस डिजिट का पीएनआर नंबर मिलेगा। पीएनआर से यात्री अपने बस की लोकेशन पता करने के साथ ही सीट की भी जानकारी कर सकेगा। सही नहीं बसों में वेटिंग टिकट की बुकिंग की भी शुरुआत होगी। अप्रैल में ही सुविधा की शुरुआत होनी है। फिलहाल, यह सुविधा सिर्फ वीआईपी बसों में उपलब्ध होगी।

टिकट पर होगा पीनएनआर

परिवहन निगम यात्रियों की सुविधा के लिए पीएनआर नंबर देगा जो कि टिकट पर अंकित होगा। सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि यात्री यह पता कर सकेगा कि उसकी बस की लोकेशन क्या है और कितने देर में बस स्टाप पर आएगी। पीएनआर के साथ बसों में आरक्षित सीट भी उसे मिल जाएगी। यही नहीं परिवहन निगम निर्धारित सीटों से दस सीटों के लिए वेटिंग के टिकट जारी कर सकेगा। कोई यात्री टिकट कैंसिल कराता है तो उसके बाद वाले यात्री को सफर का चांस मिल सकता है। ऐसे में निगम की आय बढ़ने के साथ ही यात्री को भी फायदा मिलेगा।

अधिकारियों के साथ हो चुकी है बैठक

पीएनआर नंबर परिवहन निगम द्वारा तैयार गूगल सर्च इंजन टाइप करते पूरी डिटेल स्क्रीन पर होगी। एआरएम मुख्यालय विनीत सेठ ने बताया कि पीएनआर नंबर की शुरुआत के लिए बैठक हो चुकी है,जल्द ही इसे टिकट व्यवस्था में लागू कर दिया जाएगा।

कोट

यात्रियों की सुविधा के लिए पीएनआर नंबर शुरू किया जा रहा है। पीएनआर नंबर के आने से यात्री बस की लोकेशन और सीट पता कर सकेगा। इसी महीने इसकी शुरुआत होनी है।

-के रविन्द्र नायक, एमडी, परिवहन निगम

अभी कुछ बसों में

शुरुआती दौर में सिर्फ वीवीआईपी बसों में इसे लागू किया जाएगा। ऐसे में वॉल्वो और स्कैनिया बसों के यात्रियों को सुविधाएं मिलेंगी। अभी शताब्दी बसों के लिए व्यवस्था नहीं उपलब्ध होगी।

कहां से चल रही वॉल्वो और स्कैनिया

लखनऊ से गोरखपुर, दिल्ली, इलाहाबाद, वाराणसी, आगरा, जयपुर, बलिया, शक्ति नगर, के लिए भेजी जाती है।

दो तरह की वॉल्वो

40 वॉल्वो 45 सीटर है

26 वॉल्वो 53 सीटर

4 स्कैनिया 53 सीटर

70 वॉल्वो और स्कैनिया

लखनऊ से संचालित बसें

44 वॉल्वो और स्कैनिया का संचालन लखनऊ से होता है

2 बसें वॉल्वो लखनऊ से होकर गुजरती है

Posted By: Inextlive