- गोरखपुर से सीएसटी जाने वाली जनसाधारण एक्सप्रेस हुई व‌र्ल्ड के लांगेस्ट प्लेटफॉर्म से रवाना

- वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए रेलमंत्री ने दिल्ली से तो सदर सांसद ने गोरखपुर से दिखाई हरी झंडी

GORAKHPUR : 'जिस तरह से दुल्हन ससुराल जाने के लिए सजधज कर तैयार रहती है, ठीक उसी तरह ये ट्रेंस भी सजकर तैयार हैं.' ट्यूज्डे को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए लास्ट इयर एनाउंस हुई ट्रेन को हरी झंडी दिखाते हुए रेल मिनिस्टर सुरेश प्रभाकर प्रभु ने यही बात कही। गोरखपुर से छत्रपति शिवाजी टर्मिनस, मुंबई जाने वाली नई वीकली ट्रेन 0ख्भ्97 जनसाधारण एक्सप्रेस को व‌र्ल्ड के लांगेस्ट प्लेटफॉर्म से रवाना किया गया। रेलवे बोर्ड ऑफिस, नई दिल्ली में बैठे रेलमंत्री ने जनसाधारण के अलावा मुंबई और पुणे स्टेशन से चलने वाली दो अन्य नई ट्रेनों को भी हरी झंडी दिखाई। गोरखपुर जंक्शन से सदर सांसद योगी आदित्यनाथ ने ट्रेन को हरी झंडी दिखाई। उनके साथ मेयर डॉ। सत्या पांडेय, सिटी एमएलए डॉ। राधा मोहन दास अग्रवाल, एमएलसी देवेन्द्र प्रताप सिंह, एनई रेलवे जीएम राजीव मिश्रा और रेलवे के आला अफसर मौजूद रहे।

स्टार्ट होते ही शुरू हुई रेगुलर करने की डिमांड

गोरखपुर से मुंबई के लिए एक और ट्रेन की डिमांड काफी दिनों से हो रही थी। लास्ट इयर के रेल बजट में एनाउंस हुई 0ख्भ्97 गोरखरपुर-सीएसटी जनसाधारण एक्सप्रेस को अब जाकर हरी झंडी दिखाई गई। इस मौके पर गोरखपुर जंक्शन के प्लेटफॉर्म नंबर ख् पर विशेष समारोह ऑर्गनाइज किया गया जिसमें शहर की तमाम बड़ी हस्तियां मौजूद रहीं। रेलमंत्री ने रेलवे बोर्ड?ऑफिस से दोपहर फ्.0भ् पर हरी झंडी दिखाई तो जंक्शन से सदर सांसद योगी आदित्यनाथ ने ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। पहले रन में?बतौर स्पेशल ट्रेन (0ख्भ्97) बनकर चली जनसाधारण एक्सप्रेस का ट्रेन नंबर अब क्ख्भ्97 होगा। ट्रेन में बैठे यात्रियों में नई ट्रेन को लेकर अलग ही एक्साइटमेंट दिखाई दिया। हालांकि कुछ पैसेंजर्स की डिमांड थी कि इस वीकली को रेगुलर कर दिया जाए। इस पर जीएम राजीव कुमार ने इस ट्रेन को रेगुलराइज किए जाने की बात कही है।

मेरे जीवन का सुखद पल है

नई ट्रेन को मुंबई ले जा रहे लोको पायलट रामानंद श्रीवास्तव अपने आपको सौभाग्यशाली मानते हैं कि उन्हें इस ट्रेन को ले जाने का मौका मिला। आई नेक्स्ट से खास बातचीत में उन्होंने बताया कि उन्हें बेस्ट फाउंडेशन अवार्ड में बेस्ट लोको पायलट का अवार्ड मिल चुका है। यह अवार्ड उन्हें इसलिए दिया गया क्योंकि वैशाली एक्सप्रेस ड्राइविंग के दौरान उन्होंने इमरजेंसी ब्रेक लगाकर इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट के करीब ख्भ्0 कर्मचारियों को बचाया था। असिस्टेंट लोको पायलट अभिषेक श्रीवास्तव बताते हैं कि उन्हें डीआरएम स्तर पर एवार्ड मिल चुका है। उन्होंने गोरखधाम सुपरफास्ट एक्सप्रेस में पहली बार टूल बॉक्स लेकर ट्रेन ड्राइविंग की थी जो काफी टफ होता है।

क्या है इस ट्रेन की खासियत

- गोरखरपुर से सीएसटी तक के लिए होगी रवाना

- कुल क्7 कोचेज लगाए गए हैं जो नॉन एसी हैं।

- यात्रियों के लिए लगेज के लिए एसएलआर की बोगियां लगाई गई हैं।

- गोरखपुर से हर मंगलवार सुबह 8.ख्भ् बजे सीएसटी के लिए रवाना होगी।

- अगले दिन बुधवार को दोपहर क्ख्.क्भ् बजे सीएसटी पहुंचेगी।

मुझे बहुत ही खुशी है कि गोरखपुर से मुंबई के लिए एक और ट्रेन हो गई। जनसाधारण ट्रेन को लांच कर रेलवे ने अच्छा कार्य किया है।

मुकेश कुमार, पैसेंजर

वैसे तो मेरा रिजर्वेशन अवध एक्सप्रेस में था, लेकिन नई ट्रेन के बारे में सुनकर टिकट कैंसिल करा दिया। अब हम सब इसी ट्रेन से सफर कर रहे हैं। इसका भी अलग ही मजा है।

निधि, पैसेंजर

इस ट्रेन की घोषणा लास्ट इयर जुलाई में ही कर दी गई थी, लेकिन अब जाकर इसे हरी झंडी दिखाई गई। लेट ही सही, मुंबई के लिए जनसाधारण एक्सप्रेस चलाई गई जोकि सराहनीय है।

श्रवण मद्धेशिया, पैसेंजर

पूर्वाचल के लोगों के लिए मुंबई जाने वाली ट्रेन की बहुत डिमांड थी। कुशीनगर, एलटीटी और गोदान एक्सप्रेस में जहां मारामारी रहती थी, वहीं इस ट्रेन के आने से काफी राहत मिलेगी।

नन्हें, पैसेंजर

Posted By: Inextlive