-एनई रेलवे के बनारस सहित नौ स्टेशंस पर ई-कैटरिंग फेसिलिटी स्टार्ट

-एंक्वायरी नंबर पर भोजन का कर सकेंगे ऑर्डर, प्लेटफॉर्म पर भी मिलेगा स्वास्थ्यवर्धक खाना

VARANASI

ट्रेन से जर्नी के दौरान स्वादिष्ट और सेहतमंद भोजन मिलना बड़ी समस्या है। इसके बिना कई बार पैसेंजर्स को भूखे ही सफर करना पड़ता है। पर अब ऐसा नहीं होगा। ट्रेन में पेंट्रीकार न होने के बाद भी सफर में गरमागरम भोजन मिल जाएगा। खास बात यह कि रेलवे ने पैसेंजर्स को सीधे फूड आइटम ऑर्डर करने के लिए अपने एंक्वायरी नंबर 139 पर ही सुविधा दे दी है। यही नहीं अब प्लेटफॉ‌र्म्स पर भी स्वास्थ्यवर्धक गरमागरम खाना ऑर्डर किया जा सकेगा। इसके लिए सिर्फ फोन घुमाना होगा या अपने मोबाइल से मैसेज भेजना होगा। यह सुविधा एनई रेलवे के बनारस सहित नौ स्टेशंस पर उपलब्ध हो गई है।

परेशानी हुई दूर

रेलवे पैसेंजर्स को आईआरसीटीसी ने बड़ी राहत दी है। ट्रेन में पेंट्रीकार होने पर पैसेंजर्स को भोजन मिल जाता है, लेकिन प्लेटफॉर्म पर मनपसंद भोजना मिलना मुश्किल होता है। इसको ध्यान में रखते हुए आईआरसीटीसी ने ट्रेंस के अलावा प्लेटफॉर्म पर भी गरमागरम और स्वास्थ्यवर्धक भोजन दिलाने का इंतजाम कर दिया है। इसके लिए 139 पर मोबाइल से कॉल व एसएमएस या टोल फ्री नंबर 1323 पर फोन करना होगा। इसके अलावा आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर भी सीधे ऑर्डर किया जा सकता है।

शिकायत में आयी कमी

पूर्वोत्तर रेलवे के ऑफिसर्स के अनुसार ये सुविधाएं बनारस सहित नौ स्टेशंस पर उपलब्ध करा दी गयी है। यह फेसिलिटी पूर्वोत्तर रेलवे के वाराणसी, गोरखपुर, बस्ती, गोंडा, लखनऊ, छपरा समेत नौ स्टेशंस पर अवेलेबल हो गई है। इन स्टेशंस से होकर गुजरने वाली ट्रेंस के पैसेंजर्स इस सुविधा का लाभ सिर्फ एक फोन कर उठा सकते हैं। इसके साथ ही बच्चों की सहूलियत के लिए 60 स्टेशंस के 79 स्टाल पर दूध व गर्म पानी भी उपलब्ध कराया जा रहा है। डिपार्टमेंट का मानना है कि फूड आइटम का सीधे ऑर्डर होने पर शिकायतों में कमी आएगी।

एनई रेलवे का पैसेंजर्स अमेनटीज पर विशेष जोर है। 139 पर भोजन के ऑर्डर की सुविधा से पैसेंजर्स को बहुत सहूलियत होगी। वे अपनी मनपसंद का भोजन सीधे ऑर्डर कर सकेंगे।

संजय यादव, सीपीआरओ

एनई रेलवे

Posted By: Inextlive