अब स्लीपर और एसी-3 के किराए में है केवल 50 और 35 रुपये का अंतर

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: 35 वर्षो से इलाहाबादियों की लाडली बनी 'प्रयागराज एक्सप्रेस' के सामने नया कम्पटीटर आ गया है 'हमसफर एक्सप्रेस'। रेलवे बोर्ड के एक निर्णय ने हमसफर एक्सप्रेस के टिकट रेट को प्रयागराज एक्सप्रेस के साथ ही अन्य मेल, एक्सप्रेस और सुपरफास्ट ट्रेनों के बराबर खड़ा कर दिया है।

दूरंतो से सस्ता हमसफर का किराया

इलाहाबाद से नई दिल्ली के लिए चलने वाली ज्यादातर एक्सप्रेस ट्रेनों के स्लीपर, एसी-3, एसी-2 और फ‌र्स्ट एसी का किराया एक है। दूरंतो एक्सप्रेस फ्लेक्सी फेयर में शामिल होने के कारण इसका किराया सबसे अधिक था। दूरंतो बंद होने और हमसफर से फ्लेक्सी फेयर हटाए जाने के बाद टिकट का रेट अब दूरंतो से सस्ता हो गया है।

इलाहाबाद से नई दिल्ली मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों का रेट चार्ट

स्लीपर 375 रुपया

एसी-3 990 रुपया

एसी-2 1400 रुपया

एसी-1 2360 रुपया

इलाहाबाद से नई दिल्ली हमसफर एक्सप्रेस का रेट चार्ट

स्लीपर 425 रुपया

एसी-3 1125 रुपया

हमसफर की खूबियां

सभी कोच एलएचबी (लिंक हाफमैन बुश) तकनीक वाले

हर कोच में आरओ प्लांट, हर बर्थ के पास मोबाइल चार्जर प्वाइंट

नई तकनीकी का वॉश बेसिन, हर कोच में स्टेशन का डिस्पले

- हर कोच में जीपीएस सिस्टम, सीसीटीवी और एयर फ्रेशनर

नई दिल्ली का सफर करने वाले पैसेंजर्स को हमसफर एक्सप्रेस का बेस्ट ऑप्शन मिल गया है। कम पैसे में लोगों को बेहतर सुविधाओं वाले हमसफर एक्सप्रेस में सफर करने का मौका मिलेगा।

अजीत कुमार सिंह

सीपीआरओ, एनसीआर

रेलवे मंत्रालय ने हमसफर एक्सप्रेस से फ्लेक्सी फेयर हटाकर बेहतर कदम उठाया है। इससे लोगों को दिल्ली जाने के लिए महंगा टिकट नहीं खरीदना होगा।

अजय अवस्थी

फ्लेक्सी फेयर की वजह से रेलवे को काफी घाटा लग रहा था। हमसफर एक्सप्रेस की सीटें अक्सर खाली रहती थीं। अब प्रयागराज एक्सप्रेस की तरह हमसफर की भी सीटें फुल रहेंगी।

अरुणेश जायसवाल

मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों के एसी-3 और स्लीपर कोच के रेट में ही हमसफर एक्सप्रेस का सफर करना काफी बेहतर होगा। दिल्ली जाने के लिए अब पर-डे हमसफर एक्सप्रेस एक्सप्रेस का ऑप्शन मिल गया है।

आकाश सोनकर

देर से ही सही, रेलवे ने सही कदम उठाया है। अब ट्रेनों की पंक्चुअलिटी सुधारने पर भी रेलवे को कुछ बेहतर कार्य करना चाहिए।

मंजीत कुमार

Posted By: Inextlive