-खास ट्रेन्स में पैसेंजर्स अमेनटीज में की जाएगी और बढ़ोतरी

-रेलव ने बढ़ाया कदम। जर्नी पहले से होगी ज्यादा आरामदायक

VARANASI

राजधानी और शताब्दी जैसी प्रीमियम ट्रेन्स में पैसेंजर्स को मिलने वाली सुविधाएं और बढ़ेंगी। साथ ही जर्नी भी पहले से ज्यादा आरामदायक होगी। राजधानी, शताब्दी सहित खास ट्रेन्स में अगले चार महीने में पैसेंजर स्वर्ण यात्रा कर सकेंगे। इस योजना के लिए रेल मंत्रालय ने कदम बढ़ा दिया है, जो प्रीमियम ट्रेन के हर कोच में पैसेंजर्स को बेहतरीन सुविधाएं मुहैया कराया जाएगा। जिससे जर्नी करने वालों को सुकून मिलेगा।

कोना-कोना होगा खास

रेलवे प्रयोग के तौर पर इस नई फैलिसिटी को स्टार्ट करने जा रहा है। इसमें खास बात यह है कि टोटल दस पैमाने पर पैसेंजर कोच को कसा जाएगा। इसमें कोच इंटीरियर, टॉयलेट, ऑन बोर्ड क्लीनिंग, पंक्चुअलिटी, कैटरिंग, बेडरोल, कोच अटेंडेंट का बिहेव, सिक्योरिटी, एंटरटेनमेंट और पैसेंजर्स का फीडबैक शामिल है। इसके लिए रेल मंत्रालय की ओर से एक टीम गठित की गई है, जिसकी देखरेख में बेहतर जर्नी के लिए कार्य कराया जाएगा।

भ्0 लाख होगा खर्च

रेलवे ऑफिसर्स के मुताबिक स्वर्ण यात्रा के लिए हर कोच पर भ्0 लाख रुपए खर्च किया जा रहा है। नौ जून से आठ सितंबर के बीच सभी क्0 पैमाने पर चुनिंदा ट्रेन्स को कसने का लक्ष्य रखा गया है। ख्भ् सितंबर को केंद्रीय रेल मंत्री सुरेश प्रभु स्वर्ण ट्रेन की घोषणा करेंगे। रेलवे बोर्ड के डीजी पीआर अनिल सक्सेना ने बताया कि हमारी कोशिश है कि न केवल प्रीमियम बल्कि सभी ट्रेन्स को बेहतर यात्री सुविधाओं से लैस किया जाएगा। इनमें नई दिल्ली-डिब्रूगढ़ राजधानी वाया बनारस सहित शिवगंगा, महामना, मंडुआडीह-नई दिल्ली सुपरफास्ट सहित अन्य ट्रेन्स शामिल हैं।

Posted By: Inextlive