- 16 जगहों पर कॉशन होने से ट्रेनों का रनिंग समय प्रभावित

- बरेली-लखनऊ रूट पर सबसे अधिक कॉशन

BAREILLY:

बरेली-लखनऊ रूट पर कॉशन के चलते सितम्बर से ट्रेनें टाइमिंग के ट्रैक से डिरेल चल रही हैं। 250 किमी। के इस रूट पर 16 स्थानों पर कॉशन लगाया गया है। इसके अलावा बरेली मुरादाबाद के बीच भी 7 स्थानों पर कॉशन लगा है, जिसके चलते इन स्थानों पर पहुंचने से पहले ही ट्रेनों की रफ्तार 5 से 10 किमी। प्रति घंटा हो जा रही है। ट्रेनों की रफ्तार पर कोहरा और कॉशन की दोहरी मार पड़ रही है। नतीजा यह है कि प्रमुख ट्रेनें 10 से लेकर 35 घंटे की देरी से चल रही हैं। ट्रेनों की लेटलतीफी का यह सिलसिला हाल-फिलहाल में सुधरने की उम्मीद भी नहीं नजर आ रही है। क्योंकि दिसम्बर तक कॉशन लागू रहेगा। कोहरा का प्रकोप फरवरी में ही कम होगा।

5 की रफ्तार से गुजार रही ट्रेनें

बरेली-लखनऊ के बीच लगे कॉशन पर ट्रेनों 5 से लेकर 45 किमी प्रति घंटे के स्पीड से गुजारी जा रही है। जबकि, ट्रेनों की स्पीड 90-100 के बीच होती हैं। ऐसे में कॉशन ने एक्सप्रेस व सुपरफास्ट ट्रेनों के रनिंग का समय पैसेंजर्स से भी बुरा है। पटरियों पर जो कॉशन लगाए गए हैं वह ट्रैक की मरम्मत, नए स्लीपर लगाए जाने, जॉगल प्लेट और नट-बोल्ट लगाने का वर्क होने के चलते है।

दो महीने तक

भले ही ट्रैक की मरम्मत का काम कम्प्लीट हो जाए, लेकिन ट्रेनें के समय में सुधार होने की उम्मीद नहीं है। जिस हिसाब से स्मॉग और फॉग गिर रहा है उससे आने वाले दिनों में ट्रेनों के रनिंग समय में और बढ़ोतरी होने वाली है। क्योंकि, फॉग को लेकर रेलवे अधिकारियों की कोई तैयारी नहीं हैं।

ट्रेनें - घंटे विलंब

हिमगिरी सुपरफास्ट - 18

जननायक एक्सप्रेस - 12.20

पंजाब मेल - 8.15

इंटरसिटी एक्सप्रेस - 10.10

गरीबरथ सुपरफास्ट - 12

महामना सुपरफास्ट - 12

फिरोजपुर स्पेशल - 10

शहीद एक्सप्रेस - 16.20

ट्रैक की मरम्मत का काम होने के चलते ट्रेनों को कॉशन पर गुजारा जा रहा है। अगले कुछ दिन तक दिक्कत रहेगी।

चेतन स्वरुप शर्मा, एसएस, बरेली जंक्शन

Posted By: Inextlive