दो घंटे तक रुका रहा संचालन, कूड़े के ढेर में लगी से हुई घटना

बाधित हुआ दिल्ली-हावड़ा रूट, 20 किमी की रफ्तार से चली ट्रेनें

ALLAHABAD: इलाहाबाद-नैनी स्टेशन के बीच चंद्रलोक टाकीज के नजदीक ब्रिज पर रेलवे ट्रैक पर आग लग जाने से दर्जनभर से अधिक ट्रेनों का संचालन ठप हो गया। आग ब्रिज के नजदीक पड़े कूड़े के ढेर में लगी थी और देखते ही देखते यह ट्रैक के स्लीपर तक पहुंच गई। इससे दिल्ली हावड़ा रूट दो घंटे तक बाधित रहा। ट्रेने जहां तहां खड़ी हो गई। ट्रैक की मरम्मत के बाद ही ट्रेनों का संचालन शुरू किया जा सका। शाम तक यहां गुजरने वाली ट्रेनों की रफ्तार बीस किमी प्रति घंटे रही।

ड्राइवर ने दी स्टेशन मास्टर को सूचना

शुक्रवार सुबह इलाहाबाद और नैनी स्टेशन के बीच चंद्रलोक टाकीज के निकट ब्रिज नंबर 33 के किनारे पड़े कूड़े में किसी ने आग लगा दी थी। यह आग धीरे-धीरे रेलवे ट्रैक के स्लीपर पर पहुंच गई। फाइबर के स्लीपर होने की वजह से वह धूं धूं कर जल उठे। इस बीच नैनी से इलाहाबाद की ओर आ रही मालगाड़ी के ड्राइवर ने सुबह तकरीबन 10:18 बजे मामले की सूचना स्टेशन मास्टर को दी। उसने ट्रेन भी रोक दी। ट्रैक पर आग की सूचना से रेलवे अधिकारियों में हड़कंप मच गया। तमाम अधिकारी और कर्मचारी मेंटीनेंस कार्य में जुट गए।

तत्काल रोकी गई ट्रेनें

ट्रैक के मेंटीनेंस में दो घंटे लगने की वजह से दर्जनभर से अधिक सवारी और मालगाड़ी ट्रेनों को जहां तहां रोक दिया गया। करीब 12 बजे कर्मचारियों से अप लाइन का ट्रैक चालू कर दिया। इससे नैनी के ओर से गाडि़यों का संचालन शुरू हुआ। डाउन लाइन की संचालन इससे 45 मिनट शुरू किया जा सका। इस अवरोध की वजह से सिकंदराबाद-दानापुर एक्सप्रेस, नार्थ ईस्ट एक्सप्रेस, सारनाथ, झारखंड संपर्क क्रांति, सियालदह अजमेर, रांची गरीब रथ सहित दर्जन भर ट्रेनें इलाहाबाद, नैनी, छिवकी, करछना आदि स्टेशनों पर खड़ी रही। स्लीपर नहीं बदले जाने से ट्रेनों को यहां से धीमी गति से गुजारा गया। उत्तर मध्य रेलवे के सीपीआरओ

घटना के बाद ट्रैक की पेट्रोलिंग बढ़ा दी गई है। ब्रिज नंबर 33 के नीचे पड़ा कूड़ा हटवाया जाएगा।

विजय कुमार

सीपीआरओ, एनसीआर

Posted By: Inextlive