देश की पहली प्राइेवट ट्रेन तेजस चार अक्टूबर से फर्राटा भरेगी। सीएम योगी आदित्यनाथ इसे हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। तेज में जहां बेहतर फैसिलिटी प्रोवाइड की जा रही है वहीं फॉरेन टूरिस्ट का भी ट्रेन में खास ख्याल रखा गया है।

गोरखपुर (ब्यूरो)। एग्जिक्यूटिव क्लास में जहां 5 सीट्स रिजर्व की गई है, वहीं एसी चेयरकार की 50 सीट्स को भी फॉरेनर्स के लिए रिजर्व रखा गया है। एक तरफ जहां तेजस में पैसेंजर्स के लिए फैसिलिटी प्रोवाइड कराई जा रही है, वहीं दूसरी ओर लेटलतीफी पर पैसेंजर्स को रेलवे मुआवजा भी देगा। अगर ट्रेन एक घंटे लेट होती है, तो इस कंडीशन में पैसेंजर को 100 रुपये रिफंड किए जाएंगे। वहीं अगर डेस्टिनेशन तक पहुंचने में पैसेंजर्स को दो घंटे एक्स्ट्रा समय लगता है तो पैसेंजर्स को इसके एवज में 250 रुपये रिफंड किया जाएगा।

Compensation for Delay: In a first of its own, IRCTC to compensate passengers of the New Lucknow-Delhi Tejas Express in case of delay in the train schedule:
- ₹100 in case of a delay of more than an hour
- ₹250 in cases of a delay exceeding 2 hours

— Piyush Goyal (@PiyushGoyal) October 1, 2019


शताब्दी से भी तेज चलेगी ट्रेन
ट्रेन के सभी पैसेंजर्स को 25 लाख रुपये का यात्रा बीमा आईआरसीटीसी फ्री ऑफ कॉस्ट मुहैया कराएगा। इतना ही नहीं, ट्रेन कैंसिल होने की कंडीशन में टिकट खुद ही निरस्त हो जाएगा और पैसेंजर्स को पूरा पैसा वापस कर दिया जाएगा। इसके लिए टिकट कैंसिलेशन या टीडीआर फाइल करने की जरूरत नहीं होगी। रफ्तार के मामले में भी यह ट्रेन किसी से कम नहीं है। जहां लखनऊ से दिल्ली फर्राटा भरने वाली सुपरफास्ट शताब्दी एक्सप्रेस से भी 20 मिनट कम समय में यह पैसेंजर्स को दिल्ली पहुंचा देगी। वहीं डेस्टिनेशन तक पहुंचने में यह गोरखपुर से चलने वाली वैशाली सुपरफास्ट एक्सप्रेस से यह ढाई घंटे कम समय लेगी। इसके इनॉगरेशन की तैयारियों में एनई रेलवे एडमिनिस्ट्रेशन पूरी तरह से जुट गया है।

 


60 दिन पहले होगा रिजर्वेशन
देश की पहली ऐसी ट्रेन है जिसे रेलवे नहीं, बल्कि रेल मंत्रालय के उपक्रम आईआरसीटीसी संचालित करने जा रहा है। इसमें रिजर्वेशन कराने की चाह रखने वाले पैसेंजर्स को 60 दिन पहले रिजर्वेशन कराने का मौका मिल सकेगा। खास और ध्यान देने वाली बात यह है कि इसमें टिकट सिर्फ आईआरसीटीसी की वेबसाइट के जरिए ही रिजर्व कराया जा सकेगा। ऑथराइज आईआरसीटीसी एजेंट्स भी टिकट बना सकते हैं। लेकिन रेलवे रिजर्वेशन काउंटर्स पर इसका टिकट नहीं मिलेगा। ट्रेन का किराया डायनमिक नेचर का होगा। इसमें पांच साल से ऊपर बच्चों का पूरा टिकट लगेगा। इसमें तत्काल या प्रीमियम तत्काल कोटा भी अवेलबल नहीं है।
क्या है खास
- एयर लाइंस की तर्ज पर ट्राली से सर्व किया जाएगा खाना।
- फ्री टी और कॉफी के लिए वेंडिंग मशीने लगाई गई हैं।
- ट्रेन के हर कोच में आरओ वॉटर फिल्टर।
- पैसेंजर्स को सुबह वेलकम टी, ब्रेकफास्ट, स्नैक्स, शाम को हाई-टी और डिनर जर्नी प्रोग्राम के मुताबिक होगा सर्व।
- 00501 लखनऊ जंक्शन-नई दिल्ली तेजस एक्सप्रेस 4 अक्टूबर को लखनऊ जंक्शन से 09.30 बजे चलेगा। कानपुर से 10.45 बजे, गाजियाबाद से 15.05 बजे  छूटकर 16.00 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी।
- इस तेजस एक्सप्रेस का नियमित संचलन नई दिल्ली से 05 अक्टूबर से और लखनऊ जंक्शन से 6 अक्टूबर से शुरू होगा।
- नियमित गाड़ी 82501 लखनऊ जंक्शन-नई दिल्ली तेजस एक्सप्रेस हफ्ते में छह दिन (मंगलवार छोड़कर) लखनऊ जंक्शन से 06.10 बजे प्रस्थान कर कानपुर से 07.25 बजे, गाजियाबाद से 11.47 बजे छूटकर12.25 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी।
- वापसी में 82502 नई दिल्ली-लखनऊ जंक्शन तेजस एक्सप्रेस सप्ताह में छह दिन (मंगलवार छोड़कर) नई दिल्ली से 15.35 बजे चलकर गाजियाबाद 16.11 बजे, कानपुर 20.40 बजे छूटकर लखनऊ जंक्शन 22.05 बजे पहुंचेगी।
- इस गाड़ी में एसी चेयरकार के 09, एसी एग्जिक्यूटिव चेयरकार का एक कोच लगाया जाएगा।
- एक एसी चेयर कार में कुल 78, एग्जिक्यूटिव चेयरकार में 56 और पूरी गाड़ी में 758 सीटें हैं।
'तेजस की शुरुआत चार अक्टूबर से होगी। इसे चीफ मिनिस्टर योगी आदित्यनाथ हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। इसको लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।'
- पंकज कुमार सिंह, सीपीआरओ, एनई रेलवे
'लेट होने की कंडीशन में पैसेंजर्स को कंपनसेशन भी दिया जाएगा। अगर ट्रेन एक घंटे लेट होती है तो 100 रुपये और दो घंटे या उससे ज्यादा होती है तो 250 रुपये कंपनसेशन मिलेगा।'
- अश्वनी कुमार श्रीवास्तव, सीआरएम, आईआरसीटीसी
gorakhpur@inext.co.in

 

 

Posted By: Inextlive