- रेलवे स्टेशन पर बिक रहे प्लेटाफॉर्म टिकट पर 5 रुपए प्रिंट है रेट, 10 रुपए में बेच रहे हैं पुराना टिकट

- 5 रुपए प्रिंट के टिकट पर 10 रुपए लेने का पैसेंजर्स कर रहे विरोध

- एक साल पहले ही रेट बढ़ाकर दस रुपए निर्धारित कर चुका है रेलवे

GORAKHPUR: गोरखपुर रेलवे स्टेशन विश्व के सबसे लंबे प्लेटफॉर्म के लिए भले ही लिमका बुक ऑफ रिकार्ड में दर्ज हो, लेकिन कई छोटी-मोटी कमियां अभ्ेाी भी रेलवे की छवि पर दाग लगाने के लिए काफी है। रेलवे स्टेशन पर बिना प्लेटफॉर्म टिकट लिए आने वाले पर रेलवे एक्ट के तहत कार्रवाई तो की जाती है, लेकिन आज भी रेलवे स्टेशन पर पांच रुपए प्रिंट का प्लेटफार्म टिकट 10 रुपए में बेचा जा रहा है। एक साल पहले ही रेलवे बोर्ड के निर्देश पर प्लेटाफॉर्म टिकट का दाम 10 रुपए निर्धारित तो कर दिया गया, लेकिन रेलवे पुराने प्रिंट हो चुके टिकट को खपाने में लगा हुआ है। पैसेंजर्स से दस रुपए लेकर पांच रुपए प्रिंट का टिकट देने से पैसेंजर्स व बुकिंग क्लर्क में आए दिन नोंक-झोक भी हो रही है।

मिला 5 रुपए प्रिंट वाला टिकट

पैसेंजर्स की लगातार कंप्लेन पर मंगलवार को आई नेक्स्ट टीम भी रेलवे स्टेशन पहुंची। इस दौरान जंक्शन के फ‌र्स्ट क्लास गेट पर बने काउंटर पर प्लेटफॉर्म टिकट लेने के लिए लाइन लगी थी। यहां हर किसी को 10 रुपए लेकर बुकिंग कलर्क की ओर से 5 रुपए प्रिंट का टिकट दिया जा रहा था। कई पैसेंजर्स की ओर से इसका विरोध करने पर बुकिंग क्लर्क की ओर से यह जवाब दिया गया कि 10 रुपए ही दाम है। यह सबकुछ देखते हुए आई नेक्स्ट टीम ने भी लाइन में खड़ी होकर प्लेटफॉर्म टिकट खरीदा। इस दौरान भी लिया तो दस रुपए गया, लेकिन टिकट मिला पांच रुपए प्रिंट का।

हाथ से बढ़ा रहे रेट

पुराने टिकट को खपाने के लिए रेलवे ने इसका रेट मैनुअली चेंज करना शुरू कर दिया है। इस दौरान कई टिकट पर बुकिंग क्लर्क 5 रुपए प्रिंट को पेन से दस रुपए कर रहे हैं और अपने अजीजों को छोड़ने आए लोगों से 10 रुपए वसूल कर रहे हैं। पैसेंजर्स का सवाल था कि जब टिकट का दाम 10 रुपए है, तो फिर उन्हें 5 रुपए प्रिंट का पुराना टिकट क्यों दिया जा रहा है।

मैने दो प्लेटफॉर्म टिकट खरीदा। पैसा तो दस रुपए के रेट से लिया गया, लेकिन टिकट पर पांच रुपए ही प्रिंट है। इसके बारे में पूछने पर बोला गया यही टिकट है, लेकिन रेट बढ़ गया है।

सुबाष यादव, पैसेंजर

हम लोग अपनी फैमली को ड्राप करने आए हैं। 30 रुपए देकर तीन प्लेटफार्म टिकट लिया, लेकिन टिकट पर रेट 5 रुपए ही है। इसके बारे में पूछा गया तो काउंटर पर यह जवाब मिला कि हो गया जाओ। दस रुपए ही रेट है।

सूरज, पैसेंजर

Posted By: Inextlive