-एसी के हर पैसेंजर्स को ब्रैंड न्यू 50 प्रतिशत कॉटन मिक्स टॉवेल देगा रेलवे

-सफर के बाद उसे लौटाने की बाध्यता खत्म, घर ले जा सकेंगे पैसेंजर्स

balaji.kesharwani@inext.co.in

ALLAHABAD: एसी कोच में सफर करने वाले पैसेंजर्स के लिए गुड न्यूज है। अब न्यू टॉवेल गंदा होने की परेशानी नहीं झेलनी पड़ेगी। रेलवे अब हर पैसेंजर्स को 50 परसेंट कॉटन मिक्स ब्रैंड न्यू फेस टॉवेल देगा, जिसे यूज करने के बाद पैसेंजर्स घर भी ले जा सकेंगे। रेलवे ने अब टॉवेल लौटाने की बाध्यता खत्म कर दी है।

ईको-डिस्पोजल टॉवेल

रेलवे बोर्ड ने निर्णय लिया है कि यात्रा खत्म होने के बाद यात्री अब छोटी टॉवेल ईको डिस्पोजल नैपकिन अपने साथ घर ले जा सकते हैं। अभी तक यात्रा के बाद फेस टॉवल कोच अटेंडेंट को लौटाना पड़ता था।

-अभी पैसेंजर्स को मिलने वाले टॉवेल की क्वॉलिटी को लेकर अक्सर शिकायत होती थी।

- टॉवेल गंदा, खराब होने की कम्प्लेन भी अक्सर पैसेंजर्स की ओर से की जाती है

-कई पैसेंजर्स ट्रेन में मिलने वाले फेस टॉवेल का इस्तेमाल ही नहीं करते थे, क्योंकि एक ही टॉवेल कई लोगों के इस्तेमाल में आने से इंफेक्शन का खतरा होता था

-कुछ पैसेंजर्स सफर के बाद टॉवेल भी साथ ले जाते थे, जिससे रेलवे को नुकसान होता था

-नई व्यवस्था के बाद पैसेंजर्स और रेलवे दोनों की प्रॉब्लम्स खत्म हो जाएंगी

एसी कोच में पैसेंजर्स को दिए जाने वाले फेस टॉवेल पर रेलवे 3.53 रुपए खर्च करता है। सभी रेलवे जोन के जीएम को रेलवे बोर्ड की ओर से भेजे गए आदेश में नई व्यवस्था का आदेश दिया है। इससे पहले बोर्ड ने पुराने कंबलों को हटाकर नए कम्बल खरीदने के निर्देश दिए हैं। नए कम्बल एक महीने में दो बार धोए जाएंगे।

अपने पैसेंजर्स को बेहतर सुविधाएं देने के लिए रेलवे लगातार नए-नए बदलाव कर रहा है। लेकिन एसी कोच में पैसेंजर्स को दिए जाने वाले टॉवेल को बदलने और उसे पैसेंजर्स द्वारा घर ले जाने संबंधित निर्णय का आदेश अभी तक फिलहाल एनसीआर में नहीं पहुंचा है। इसके बारे में कुछ नहीं बताया जा सकता है।

-गौरव कृष्ण बंसल

सीपीआरओ, एनसीआर

Posted By: Inextlive