इलाहाबाद-कानपुर-मुगलसराय रूट पर मालगाडि़यों का रूट होगा परिवर्तित
allahabad@inext.co.in
ALLAHABAD: गर्मी में ट्रेनों की जबर्दस्त लेटलतीफी पर पैसेंजर्स के विरोध और रेल मंत्री की चेतावनी का असर जल्द ही दिखाई देगा। लेटलतीफी रोकने के लिए रेलवे ने नया प्लान बनाया है। इसके तहत स्टेशन पर ट्रेनों का ठहराव कम किया जाएगा। मालगाडि़यों का रूट परिवर्तित किया जाएगा।

मिशन मोड पर शुरू होगा काम
जीएम एनसीआर एमसी चौहान ने कहा कि उत्तर मध्य रेलवे मेल-एक्सप्रेस ट्रेनों की टाईम पंक्चुअलिटी में सुधार के लिए मिशन मोड पर काम करने जा रहा है। असर जल्द दिखाई देगा। ट्रेनों के रिवर्सल को कम करने, स्टेशनों पर ठहराव कम कर गति बढ़ाने और मालगाडि़यों के मार्ग में परिवर्तन कर अत्यधिक घनत्व वाले खण्डों का घनत्व कम करने का प्रयास किया जा रहा है। इससे दो ट्रेनों 15205-15206 लखनऊ-जबलपुर एक्सप्रेस, 14313-14314 लोक मान्य तिलक टर्मिनल-बरेली एक्सप्रेस का मार्ग परिवर्तन (वाया कार्ड लाइन) किया गया है। इससे मानिकपुर एवं टुण्डला में होने वाले रिवर्सल को समाप्त किया। इसी प्रकार से ट्रेनों की स्पीड बढ़ाने के लिये 145 ट्रेनों के स्टेशन पर ठहराव समय में कमी की गई है। स्टेशन पर ठहराव समय में कटौती केवल एक या दो मिनट प्रति ट्रेन की गई है। 15 अगस्त से नई समय सारिणी में परिवर्तन को प्रभावी किया जाएगा।

मालगाड़ी का रास्ता बदला जाएगा
'एनसीआर के उन खण्डों जहां लाइन क्षमता का उपयोग 150 प्रतिशत से अधिक है'। वहां से गुजरने वाली मालगाडि़यों का मार्ग परिवर्तन किया जा रहा है। पारीछा और ललितपुर थर्मल पावर प्लांट के लिए कोयला ले जाने वाली गाडि़यों का मार्ग परिवर्तित कर उन्हें इलाहाबाद छिवकी- मानिकपुर- बांदा के मार्ग से चलाया जा रहा है।

बनाया है बेहतर प्लान
झांसी-आगरा-टुंडला-अलीगढ़ के रास्ते से जाने वाली पूर्वोत्तर रेलवे की माल गाडि़यों को झांसी-आगरा-मथुरा-कासगंज के मार्ग से चलाने की योजना बनाई गई है। इस इंटरचेंज को वर्तमान में 6 ट्रेन प्रति दिन से 12 ट्रेनें प्रति दिन तक बढ़ाने की योजना है, जिससे ओवर-सेचुरेटेड आगरा-टुंडला-अलीगढ़ खण्ड डीकंजेस्ट होगा और इस खण्ड मे गाडि़यों की समयपालनता में सुधार होगा।

Posted By: Inextlive