- निगम के जोन 6 में सामने आया खौफनाक सच

- जोनल अधिकारी ने भवन स्वामियों को जारी किया एलर्ट

abhishekmishra@inext.co.in

LUCKNOW: एक तरफ जहां झमाझम बारिश के कारण आए दिन किसी न किसी इलाके में जर्जर भवन ताश के पत्तों की तरह गिर रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ पक्के मकान भी सुरक्षित नहीं हैं। निगम के जोन 6 की बात की जाए तो इस जोन के तीन से चार इलाकों में ऐसे मकान चिन्हित किए गए हैं, जो पक्के की श्रेणी में हैं और उनमें दरारें आ चुकी हैं। मामले की गंभीरता को देखते हुए जोनल अधिकारी की ओर से भवन स्वामियों को एलर्ट जारी कर दिया गया है, साथ ही उनसे अपील की गई है कि जल्द से जल्द या तो घर का मेंटीनेंस कराएं या फिर दूसरे सुरक्षित स्थान की तरफ रूख करें।

यहां पक्के मकान खतरे में

जोनल अधिकारी की मानें तो सर्वे के दौरान अशरफाबाद, बांध वाली गली चौक, सद्भावना पुल चौक के पास सोंधी टोला, संगी बेग का हाता, मौलाना कल्बे आबिद वार्ड में ऐसे पक्के मकान चिन्हित किए गए हैं, जिन में दरारे आ चुकी हैं। ऐसी स्थिति में किसी वक्त भी कोई बड़ा हादसा हो सकता है।

हर पल खतरा

जिन पक्के मकानों में दरारें आ चुकी हैं, अब वहां पर हर पल हादसे होने का खतरा है। इसकी वजह से लोगों को जागरुक किया जा रहा है कि जल्द से जल्द मकान खाली कर दें और सुरक्षित स्थान पर चले जाएं। हालांकि हैरानी की बात तो यह है कि सच्चाई अवगत कराए जाने के बावजूद भवन स्वामी घर खाली करने को तैयार नहीं हैं।

सकरी गलियां बनी मुसीबत

ज्यादातर जर्जर मकान संकरी गलियों में स्थित हैं। इसकी वजह से निगम टीम का भी पहुंचना मुश्किल हो रहा है। वहीं जनता की ओर से भी निगम टीम को सहयोग नहीं किया जा रहा है। जिसकी वजह से जागरुकता संबंधी कदम में दिक्कतें आ रही हैं। वहीं हाल में नगर आयुक्त भी लोगों को समझाने के लिए गए थे लेकिन उन्हें भी अभद्रता का सामना करना पड़ा था।

वर्जन (फोटो पी में अभिषेक मिश्रा के फोल्डर से)

यह बात सही है कि मेरे जोन में कई इलाके ऐसे हैं, जहां पक्के मकानों में दरारें आ गई हैं। इसकी वजह से भवन स्वामियों को एलर्ट कर दिया गया है। उनसे अपील की गई है कि जल्द से जल्द घर खाली कर दें।

बिन्नो अब्बास रिजवी, जोनल अधिकारी, जोन 6

Posted By: Inextlive