क्त्रन्हृष्ट॥ढ्ढ : राजधानी में दो दिनों की बारिश ने राजधानी में सफाई व्यवस्था की पोल खोलकर रख दी है. वहीं मानसून आने में महज 15 दिन बचे हैं. इसके बाद भी नालियों की सफाई नहीं कराई गई है. इसका खुलासा सोमवार को दोपहर बाद हुई बारिश के दौरान हो भी गया. एक ओर जहां नालियां ओवरफ्लो होकर रोड पर बह रही थीं. वहीं दूसरी ओर सड़क किनारे का कचरा बहकर बीच रोड में आ गया. जबकि कई इलाकों में घर और दुकानें भी डूब गई. इससे तो यह साफ हो गया है कि नगर निगम सफाई और नाला उड़ाही के नाम पर केवल पब्लिक की आंखों में धूल झोंकने का काम कर रहा है.

घर से निकलना हुआ मुश्किल

रविवार व सोमवार को एक घंटे तक हुई बारिश के बाद गंदगी से जाम नालियां ओवर फ्लो होने लगीं. वहीं कवर्ड नालियां जाम होने के कारण उसमें बरसात का पानी ही नहीं जा पा रहा था. इससे कई इलाकों में वाटर लॉगिंग की समस्या हो गई. कई लोग तो बारिश के कारण अपने घरों में ही कैद रहे देर रात जब इलाके में पानी कम हुआ तो लोगों ने राहत की सांस ली.

कई इलाकों में गिरे पेड़, लगा जाम

तेज हवा के साथ हुई बारिश ने पूरे शहर को अस्त-व्यस्त कर दिया. इस दौरान कचहरी चौक, मेन रोड, बहू बाजार, सर्कुलर रोड में सर्किट हाउस के बाहर दो विशाल पेड़ गिर गए. जिससे कि घंटों तक रोड पर जाम लग गया. कुछ लोग पेड़ के नीचे से गाडि़यां लेकर निकल रहे थे. वहीं कुछ लोग जाम में जूझते हुए नजर आए. काफी मशक्कत के बाद पुलिस और वन विभाग की टीम ने पेड़ों को हटाने में सफलता हासिल की. इसके बाद गाडि़यों का आवागमन सामान्य हुआ. दुकानें डूबी, मोहल्ले में बन गया तालाब

झमाझम हुई बारिश के कारण श्रद्धानंद रोड में कई दुकानें डूब गई. जिससे कि लाखों रुपए का नुकसान हो गया. जबकि वहां पर नगर निगम ने कुछ दिन पहले ही नाली का निर्माण कराया था. इसके बावजूद पानी की निकासी नहीं हो सकी. वहीं कांके के चांदनी चौक में भी कुछ मोहल्ले तालाब बन गए. जहां लोगों का घरों से निकलना मुश्किल हो गया. घर के लोग बाल्टी से पानी निकालने में जुटे रहे.

निगम ने नहीं की तैयारी

15 दिन बाद झारखंड में मानसून आ जाएगा. जिसके लिए नगर निगम पहले से ही तैयारी कर लेता है. लेकिन इस बार नगर निगम ने 15 दिन पहले तक कोई तैयारी नहीं की है. जबकि पिछले हफ्ते नगर विकास मंत्री ने भी नगर निगम के अधिकारियों को तत्काल नालियों की सफाई कराने का आदेश दिया था. इसके बावजूद नालियों की सफाई का काम शुरू नहीं हो पाया. वहीं सफाई व्यवस्था चौपट होने के कारण गंदगी का भी अंबार लगा है.

चार दिन होगी झमाझम बारिश

रांची में रविवार से बारिश हो रही है. सोमवार को भी एक घंटे की झमाझम बारिश ने लोगों को जलाने वाली गर्मी से राहत दे दी है. पिछले 24 घंटे में सिटी में 34 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड किया गया है. मौसम विभाग की मानें तो अगले चार दिनों तक सिटी में तेज हवा के साथ झमाझम बारिश होगी. जिससे कि तापमान में भी गिरावट आएगी. सोमवार को सिटी का मैक्सिमम टेंपरेचर 38.6 डिग्री रहा, जबकि मिनिमम टेंपरेचर 19 डग्री पहुंच गया.

Posted By: Prabhat Gopal Jha