- औसत के आधार पर चमोली में सबसे ज्यादा और पौड़ी में सबसे कम बारिश

-देहरादून में औसत से 5 प्रतिशत कम हुई बारिश

DEHRADUN : उत्तराखंड से मानसून विदा हो चुका है, हालांकि मौसम विभाग ने सोमवार को भी इसकी औपचारिक घोषणा नहीं की है। इस बार राज्य में बारिश औसत से ख् प्रतिशत कम हुई, जिसे सामान्य ही माना जाता है। लेकिन पौड़ी और टिहरी जिलों में मानसून बेहद कमजोर रहा। राज्य के चार जिलों में औसत से ज्यादा बारिश हुई, लेकिन बाकी क्0 जिलों को औसत से कम बारिश से ही संतोष करना पड़ा। म् जिलों में बारिश सामान्य से कम यानी औसत के क्0 प्रतिशत से कम हुई।

चमोली में ब्भ् प्रतिशत ज्यादा

इस बार बारिश की मात्रा के हिसाब से देखा जाए तो नैनीताल जिले में सबसे ज्यादा क्7भ्क् मिमी बारिश दर्ज की गई। यहां बारिश का औसत क्ब्फ्9 मिमी तय किया गया है। इस तरह नैनीताल में औसत से ख्ख् प्रतिशत अधिक बारिश हुई। प्रतिशत की दृष्टि से चमोली जिला सबसे ज्यादा बारिश वाला रहा। इस जिले सामान्य रूप से भ्89 मिमी बारिश होती है, लेकिन इस साल सामान्य से ब्भ् प्रतिशत ज्यादा यानी क्ख्ब्ख् मिमी बारिश दर्ज हुई।

पौड़ी व टिहरी में बेहद कमजोर

इस साल का मानसून पौड़ी और टिहरी में बेहद कमजोर रहा। टिहरी में सबसे कम 788 मिमी बारिश हुई, जो यहां के औसत से ख्भ् प्रतिशत कम है। हालांकि पौड़ी में टिहरी से कुछ ज्यादा 898 मिमी बारिश हुई, लेकिन यह सामान्य से ख्म् प्रतिशत कम रहा। पौड़ी में औसत बारिश क्ख्क्ब् मिमी और टिहरी में क्0ब्7 मिमी होती है।

देहरादून में भी सामान्य से कम

देहरादून जिले में इस साल पिछले साल के मुकाबले बहुत अच्छी बारिश हुई और देहरादून शहर के कुछ हिस्सों में तीन दिन इतनी तेज बारिश हुई कि मौसम विभाग को इसे बादल फटने की श्रेणी में रखना पड़ा। कई बार शहर की सड़कें पानी में भी डूब गई। पूरे सीजन में दर्जनों सड़कें बंद हुई, इस सबके बावजूद जिले में सामान्य से भ् प्रतिशत कम बारिश दर्ज की गई। देहरादून में औसत बारिश अन्य जिलों से ज्यादा क्80ख् मिमी होती है, लेकिन इस बार क्7क्9 मिमी बारिश ही दर्ज की गई।

जुलाई के बाद पिछड़ा दून

देहरादून जिले में ख्म् जुलाई तक अच्छी बारिश दर्ज की गई। इस दिन तक दून में सामान्य रूप से 7भ्भ्.म् मिमी बारिश होनी चाहिए थे, लेकिन इससे ख्ख् प्रतिशत ज्यादा 9ख्ख्.7 प्रतिशत बारिश हो चुकी थी। इसके बाद देहरादून में मानसून की रफ्तार लगातार कम होती चली गई और फ्0 सितम्बर तक औसत बारिश का प्रतिशत सामान्य से भ् प्रतिशत नीचे चला गया।

राज्य में बारिश

जिला वास्तविक सामान्य अन्तर

अल्मोड़ा 998 8भ्8 क्म्

बागेश्वर क्क्ख्9 8भ्9 फ्ख्

चमोली क्ख्ब्ख् 8भ्9 ब्भ्

चम्पावत क्ख्7क् क्फ्ख्0 -ब्

देहरादून क्ख्7क् क्89ख् -भ्

पौड़ी 898 क्ख्क्ब् -ख्म्

टिहरी 788 क्9ब्7 -ख्भ्

हरिद्वार 97ख् 9म्ख् -ब्

नैनीताल क्7भ्क् क्ब्फ्9 ख्ख्

पिथौरागढ़ क्ब्88 क्म्88 -क्ख्

रुद्रप्रयाग क्ब्9ख् क्म्7क् -क्क्

यूएस नगर 9ब्7 क्क्ख्0 -क्भ्

उत्तरकाशी 9भ्ख् क्क्ब्9 -क्7

Posted By: Inextlive