एक दिन में 20 से 30 वाहन पर्यटाकों को ले जा रहे सफारी पर

पार्क प्रशासन को हर दिन 20 हजार रुपये का मिल रहा राजस्व

HARIDWAR: राजाजी टाइगर रिजर्व पार्क पर्यटकों से गुलजार हो गया है। चीला रेंज में एक दिन में ख्0 से फ्0 वाहन पर्यटकों को सफारी पर ले जा रहे हैं। इससे पार्क प्रशासन के राजस्व में भी तेजी से इजाफा हो रहा है। औसतन ख्0 हजार रुपये का राजस्व हर दिन पार्क प्रशासन को प्राप्त हो रहा है। रविवार को जंगल सफारी पर गए पर्यटक गुलदार व हाथियों का झुंड देखकर रोमांचित हो उठे। पर्यटकों ने गुलदार व हाथियों के झुंड को अपने कैमरे में भी कैद किया।

सुबह-शाम कर रहे जंगल सफारी

विश्व प्रसिद्ध राजाजी टाइगर रिजर्व पार्क यात्रा सीजन शुरू होते ही पर्यटकों के स्वागत के लिए तैयार हो है। यात्रा सीजन में चीला रेंज में ही हर दिन ख्00 से ज्यादा पर्यटक पार्क की सैर करने आते हैं। हर दिन ख्0 से फ्0 पर्यटक सफारी पर जा रहे हैं। यह वाहन पार्क के और पर्यटकों के हैं। सफारी के लिए सुबह म् बजे से 9 बजे तक जबकि दोपहर में तीन बजे से म् बजे तक समय निर्धारित किया गया है। वर्ष ख्0क्म् में पार्क प्रशासन ने कमाई में विगत चार वर्ष का रिकॉर्ड तोड़ते हुए करीब फ्7 लाख रुपये का राजस्व प्राप्त किया था। वहीं ख्0क्भ् में पार्क ने करीब फ्भ् लाख रुपये की प्राप्ति की, जबकि वर्ष ख्0क्ब् की बात करें तो पार्क प्रशासन ने ख्भ् लाख रुपये से अधिक राजस्व हासिल किया। यात्रा सीजन शुरू हो चुका है और पार्क प्रशासन को पूरी उम्मीद है कि इस बार राजस्व में रिकॉर्ड तोड़ वृद्धि होगी। पार्क के रेंज अधिकारी राजेंद्र कुमार पैन्यूली ने बताया कि भारतीय पर्यटकों से क्भ्0 रुपये जबकि विदेशी पर्यटकों से म्00 रुपये प्रवेश शुल्क लिया जाता है। भारतीयों से वाहन का किराया ख्भ्0 रुपये और विदेशियों से भ्00 रुपये लिया जाता है। पार्क ने इस बार सैलानियों की जानकारी के लिए विशेष ब्रॉशर भी तैयार किया है, जिसमें पार्क की पूरी जानकारी दी गई है। रविवार को भी करीब ख्भ्0 पर्यटकों ने जंगल सफारी का लुत्फ उठाया।

भा रही एलीफेंट सफारी

वर्ष ख्0क्म्-क्7 में राजाजी टाइगर रिजर्व पार्क की चीला रेंज में एलीफेंट सफारी भी शुरू की गई, जो पर्यटकों को खूब भा रही है। एलीफेंट सफारी संचालक जाकिर रहमान ने बताया कि डेढ़ से दो घंटे की एलीफेंट सफारी पर चार पर्यटकों को एक हाथी पर सफारी कराई जा रही है, जिसकी एवज में यात्रियों से तीन सौ रुपये प्रति व्यक्ति के रूप में वसूला जा रहा है।

Posted By: Inextlive