- फ्राइडे को टूरिस्ट्स के लिए खोले गए राजाजी टाइगर रिजर्व के गेट

- पहले दिन 47 टूरिस्ट्स पहुंचे वाइल्डलाइफ का दीदार करने

देहरादून,

राजाजी टाइगर रिजर्व की मोतीचूर रेंज टूरिस्ट्स के लिए खोल दी गई है। फ्राइडे को पहले दिन 11 वाहनों से 47 टूरिस्ट्स यहां पहुंचे, जिनसे 9200 रुपए की इनकम हुई। एरिया की जिला की पंचायत सदस्य दिव्या बेलवाल ने रिबन काट कर पार्क का गेट खोला।

15 जून तक ओपन रहेगी मोतीचूर रेंज

फॉरेस्ट रेंज ऑफिसर शैलेंद्र सिंह नेगी व जिप्सी वेलफेयर सोसायटी के सचिव शशि राणाकोटी ने टूरिस्ट्स का तिलक कर वेलकम किया और उन्हें फूल माला पहनाई। वहीं, टूरिस्ट्स से पार्क के रूल फॉलो करने की अपील की। मोतीचूर रेंज घूम कर लौटे टूरिस्ट्स ने अपना रोमांच शेयर करते हुए बताया कि उन्हें हाथी, हिरण, सांभर, मोर व कई प्रजाति के पक्षियों का दीदार हुा। राजाजी पार्क 15 जून तक सैलानियों के लिए खुला रहेगा।

ट्रैक बढ़ाने की मांग

टाइगर शि¨फ्टग प्रोजेक्ट के चलते मोतीचूर रेंज का टूरिस्ट ट्रैक 20 से घटाकर 9 किमी कर दिया गया है। जिप्सी वेलफेयर सोसायटी ने इसे 30 किमी तक खोलने की मांग को लेकर चीफ फॉरेस्ट कंजर्वेटर को ज्ञापन भी दिया। सोसाइटी के सचिव शशि राणाकोटी ने बताया कि टूरिस्ट्स के लिए जरूरी सुविधाओं का इंतजाम व ट्रैक को 30 किमी तक खोलने व पर्यटक सीजन एक अक्टूबर से 30 जून तक रखे जाने की मांग की गई है।

Posted By: Inextlive