- पटना सहित मंडल के दस स्टेशनों पर लगेगा एनटीईएस बेस्ड एलईडी बोर्ड

- पैसेंजर को आसानी से मालूम हो जाएगा कहां है उनकी बोगी

- दानापुर के सेकेंड एंट्रेंस के लिए खर्च होंगे 3 करोड़ रुपए

- मंडल के सात स्टेशनों को 1.25 करोड़ की लागत से बनाया जाएगा आर्दश स्टेशन

PATNA: राजेंद्र नगर टर्मिनल पर यात्री सुविधाओं की बेहद कमी है। ए ग्रेड स्टेशन होने के बावजूद इस स्टेशन पर अब भी कई सुविधाएं नहीं है, लेकिन जल्द ही ए ग्रेड स्टेशन से जुड़ी अन्य सुविधाएं इस स्टेशन पर भी अब पैसेंजर को मिल सकेंगी। इसे लेकर मंडल की ओर से काम शुरू कर दिया गया है। मंडल के डीआरएम आरके झा ने बताया कि पूरी तैयारी कर ली गयी है और जल्द ही राजेंद्र नगर टर्मिनल पर काम भी शुरू हो जाएगा।

हावड़ा एंड किया जाएगा विकसित

राजेंद्र नगर टर्मिनल का हावड़ा इंड फिलहाल यूजलेस है, लेकिन जल्द ही यहां कई डेवलपमेंट देखने को मिलेंगे। राजेंद्र नगर के सर्कुलेटिंग एरिया को भी बेहतर किया जाएगा। मालूम हो कि एक सितंबर दानापुर से खुलने वाली कई गाडि़यां राजेंद्र नगर टर्मिनल से खुलने लगेगी। कई गाडि़यां आने वाले दिनों में और बढ़ सकती हैं। इसी लिहाज से टर्मिनल को डेवलप किया जा रहा है। टर्मिनल के हावड़ा इंड पर एक बेहतर और बड़ा पार्किंग एरिया, शेड, वीआईपी रूम आदि का निर्माण किया जाना है। साथ ही इस इंड का कनेक्शन प्लेटफार्म वन से भी किया जाएगा और पेयजल की भी बेहतर सुविधा उपलब्ध करायी जाएगी।

क्.ख्भ् करोड़ से बनेगा आर्दश स्टेशन

रेल मंत्री रहते लालू प्रसाद के काल में मंडल कई हॉल्ट का निर्माण किया गया था। इन हॉल्ट के पास यात्रियों से जुड़ी मूलभूत सुविधाओं का भी घोर अभाव है। इसी को देखते हुए मंडल की ओर से यह डिसीजन लिया गया है कि मंडल के तमाम हॉल्ट को विकसित किया जाएगा। मंडल के इन हॉल्ट को विकसित करने के लिए ख् करोड़ की राशि स्वीकृत की गई है। वहंी इन हॉल्ट और स्टेशनों पर शौचालय और यूरिनल्स के लिए क्.भ् करोड़ रुपए भी खर्च किए जाएंगे। साथ ही दानापुर मंडल के छोटे स्टेशनों जैसे नवादा, शेखपुरा, टेहटा, वारसलीगंज, हिसुआ, आरा और डुमराव स्टेशनों को आदर्श स्टेशन के रूप में डेवलप करने की भी येाजना है। आर्दश स्टेशन के रूप में डेवलप करने के लिए कुल क्.ख्भ् करोड़ रुपए की राशि खर्च की जाएगी। वहीं दानापुर स्टेशन के सेकेंड एंट्रेस के लिए भी फ् करोड़ की राशि स्वीकृत की गयी है।

तो कोच की मिलेगी जानकारी

पटना जंक्शन पर अगर आपकी ट्रेन लगी है तो आपकी कोच कहां है इसकी जानकारी नहंी मिल पाती है, लेकिन आने वाले दिनों में इस समस्या को भी खत्म कर दिया जाएगा। मंडल ने निर्णय लिया है कि पटना जंक्शन सहित डिवीजन के दस स्टेशनों पर एनटीईएस आधारित एलईडी बोर्ड फ्क् मार्च ख्0क्म् तक लगा दिया जाएगा। पटना जंक्शन पर इस तरह के पांच बोर्ड लगाए जाएंगे। तीनों ओवर ब्रीज के पास इस तरह का डिसप्ले लगाया जायेगा जिससे पैसेंजर आसानी से जान सकेंगे कि उनकी कोच प्लेटफॉर्म पर कहां है।

Posted By: Inextlive