सीएए के समर्थन में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह 22 जनवरी को करेंगे रैली को संबोधित

एसपी ट्रैफिक समेत प्रशासनिक अधिकारियों ने सुरक्षा-व्यवस्था का लिया जायजा

Meerut। नागरिकता संशोधन अधिनियम को समझाने के लिए रक्षामंत्री राजनाथ सिंह मेरठ आ रहे हैं। 22 जनवरी को प्रस्तावित रैली में कड़े सुरक्षा घेरे के बीच रक्षामंत्री अपने संबोधन में सीएए के बारे में विस्तृत जानकारी देंगे। रविवार को पुलिस प्रशासनिक अधिकारियों ने रैली के मद्देनजर आयोजन स्थल का निरीक्षण किया और आवश्यक निर्देश अधीनस्थों और आयोजकों को दिए।

पहुंचे एसपी ट्रैफिक

शताब्दीनगर सेक्टर 6 स्थित माधवकुंज के समीप ग्राउंड में सीएए के संबंध में एक रैली का आयोजन किया जा रहा है। इस रैली में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के अलावा प्रदेश सरकार के कई मंत्री, सांसद और विधायक शामिल होंगे। मेरठ प्रांत के 14 जनपदों से कार्यकर्ता इस रैली के लिए जुटाए जा रहे हैं। हजारों की संख्या में भाजपा कार्यकर्ताओं के रैली में शामिल होने की संभावना व्यक्त की जा रही है। आयोजक रैली की तैयारियों में लगे हैं, वहीं पुलिस-प्रशासन की जिम्मेदारी सुरक्षा और व्यवस्था की है। इसको लेकर रविवार को एसपी ट्रैफिक संजीव बाजपेयी, एसीएम ब्रह्मापुरी कमलेश कुमार गोयल, सीओ ब्रह्मापुरी चक्रपाणि त्रिपाठी ने रैली स्थल का निरीक्षण किया और अधीनस्थों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इस दौरान भाजपा नेता प्रवीण अग्रवाल, वीनस शर्मा आदि मौजूद थे।

बनेंगी 6 पार्किंग

रैली की व्यवस्थाओं के मद्देनजर 6 पार्किंग आयोजन स्थल के आसपास बनेंगी। जिसमें 1 वीवीआईपी पार्किंग मंच के ठीक पीछे होगी। जबकि वीआईपी पार्किंग आयोजन स्थल के सामने होगी। दोनों ही पार्किंग में वाहनों को खड़ा करने के लिए आयोजकों द्वारा पास जारी किए जाएंगे। इसके अलावा दो पार्किंग बाइक के लिए आयोजन स्थल से 500 मीटर की दूरी पर बनाई जाएंगी। बसों के लिए दो अन्य पार्किंग बनाई जाएंगी। जिसमें एक शताब्दीनगर और एक गगोल रोड पर बनेगी। पार्किंग की व्यवस्था भाजपा नेता प्रमोद दीक्षित को सौंपी गई है। 2017 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगमन पर आयोजित जनसभा का प्लान एसपी ट्रैफिक ने आयोजकों के साथ साझा किए और अधीनस्थों को इसी तर्ज पर व्यवस्थाएं बहाल करने के निर्देश दिए। आयोजन स्थल के नजदीक ही हैलीपैड बनाया जा रहा है, यहां पर रक्षामंत्री का हेलीकॉप्टर लैंड करेगा। हैलीपैड से कड़ी सुरक्षा के बीच रक्षामंत्री मंच तक पहुंचेंगे।

रहेगी कड़ी सुरक्षा व्यवस्था

सुरक्षा के मद्देनजर बड़ी संख्या में पुलिस और पैरा मिलिट्री फोर्स तैनात की गई है। रैली की सुरक्षा के चलते

4-एएसपी

9-सीओ

25-इंस्पेक्टर

100-सब इंस्पेक्टर

400-हेड कांस्टेबल

600-कांस्टेबल

3 कंपनी पीएसी

1 कंपनी आरएएफ

अन्य जनपदों से भी पुलिसबल की डिमांड की गई है

4-सीओ

10-इंस्पेक्टर

25-सब इंस्पेक्टर

50-हेड कांस्टेबल

100-कांस्टेबल, की मांग की गई है।

इसके अलावा

वीआईपी और जनता द्वार पर मेटल डिटेक्टर से चेकिंग के बाद ही रैली स्थल में प्रवेश मिलेगा।

एंटी सबोटाज टीम आयोजन स्थल पर नियमित चेकिंग करेगी, रैली के दिन टीम हैलीपैड, आयोजन स्थल और मंच के आसपास सक्रिय रहेगी।

बम निरोधक और डाग स्क्वायड सुरक्षा के मद्देनजर मुस्तैद किया गया।

रूफ टॉप और ट्री टॉप पर सुरक्षाकर्मी तैनात रहेंगे।

कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच रैली का आयोजन किया जा रहा है। पर्याप्त संख्या में पुलिसबल की तैनाती की गई है, इसके अलावा अन्य जनपदों से भी पुलिसकर्मियों को रैली की सुरक्षा में कॉल किया गया है। आयोजन स्थल के आसपास 6 स्थलों पर पार्किंग बनाई जा रही हैं। कई चेकिंग प्वाइंट्स भी बनाए गए हैं, जहां से चेकिंग के बाद ही रैली में शामिल हो सकेंगे।

संजीव बाजपेयी, एसपी ट्रैफिक, मेरठ

Posted By: Inextlive