GORAKHPUR: शिवावतारी महायोगी गुरु गोरखनाथ की पावन धरती गोरखपुर में परम पूज्य ब्रह्मलीन महंत अवेद्यनाथ जी महाराज की पावन स्मृति में राष्ट्रीय संत परम पूज्य मोरारी बापू का रामकथा शनिवार से शुरू होगा। कथा भ् अक्टूबर से क्फ् अक्टूबर तक चंपा देवी पार्क में होगी। पूज्य बापू पहली बार गोरखपुर में रामकथा करेंगे। आयोजन गोरखनाथ मंदिर व राम कथा प्रेमयज्ञ समिति गोरखपुर के सहयोग से हो रहा है। शुभारंभ सीएम योगी आदित्यनाथ करेंगे। इसके पूर्व गोरखनाथ मंदिर से रामायण पोथी पूजनोपरान्त कथा स्थल पर पहुंचेगी। भ् अक्टूबर की शाम ब् बजे से कथा प्रारम्भ होगी। म् अक्टूबर से क्फ् अक्टूबर तक कथा सुबह 9:फ्0 बजे से शुरू होगी।

पांच हजार श्रद्धालुओं के आने की है उम्मीद

श्रीराम कथा में कई गणमान्य अतिथियों के आगमन का भी कार्यक्रम है। मुख्यमंत्री के अतिरिक्त राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, योगगुरु बाबा रामदेव के भी पधारने का कार्यक्रम है। कथा श्रवण के लिए सैकड़ों अप्रवासी भारतीय और अन्य प्रदेशों से लगभग भ्000 श्रद्धालुओं के आने का कार्यक्रम है। कथा के दौरान संध्याकालीन सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होगा। सांस्कृतिक कार्यक्रमों के तहत 9 अक्टूबर को गोरखनाथ मंदिर के दिग्विजयनाथ स्मृति सभागार में गुजरात के सुप्रसिद्ध गायक कीर्तिदान गढ़वी सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे। क्0 अक्टूबर को कथा स्थल पर कवि सम्मेलन का आयोजन होगा। इसमें प्रख्यात कवि सुरेंद्र शर्मा, नीलोत्पल मृणाल, दिनेश बांवरा, महक भारती, इकबाल अशहर उपस्थित रहेंगे।

भव्य होगा विशाल पंडाल

कथा स्थल चंपा देवी पार्क में फ्00 गुणे क्म्0 फीट के विशाल पंडाल का निर्माण किया गया है। इसकी क्षमता ख्भ्000 श्रद्धालुओं की है। जर्मन हैंगर से निर्मित यह वाटर प्रूफ पंडाल होगा, जिसमें की ब्8000 फीट का एक फीट ऊंचा लकड़ी का प्लेटफॉर्म तैयार किया गया है। बापू के लिए भी एक विशाल व्यासपीठ बनाई गई है। पूरे पंडाल में मैटिंग की गई है। साथ ही सोफा, कुर्सियों की भी पर्याप्त व्यवस्था है। पूरे पंडाल में सीसीटीवी व एलईडी टीवी लगाया गया है, ताकि श्रद्धालु कथा का पूरा आनंद ले सके।

ख्भ्000 स्क्वॉयर फीट के पंडाल में होगा भंडारा

मुख्य पंडाल के बगल में ख्भ्000 स्क्वॉयर फीट का अलग से पंडाल भंडारे के लिए तैयार किया गया है। अर्थात क्भ् से ख्0 हजार श्रद्धालु प्रतिदिन प्रसाद ग्रहण कर सकेंगे। पीने का पानी, टॉयलेट व विशाल पार्किंग की समुचित व्यवस्था की गई है। इसके अतिरिक्त मेडिकल कैंप, गीता प्रेस पुस्तक भंडार, फायर ब्रिगेड, पुलिस चौकी व ख्ब् घंटे चलने वाले कार्यालय का भी निर्माण किया गया है। कथा स्थल की स्वच्छता, प्लास्टिक प्रतिबंध पर्यावरण संरक्षण के संदर्भ में संदेश देने की कोशिश की गई है। बाहर से आए श्रद्धालुओं केलिए निशुल्क आवास, भोजन व परिवहन की व्यवस्था की गई है। गोरखपुर व आसपास के क्षेत्रों से कथा स्थल के लिए भी निशुल्क बसों की व्यवस्था रहेगी।

ख्00 कार्यकर्ताओं की टीम भी रहेगी सुरक्षा में

पूज्य बापू की इस बहुप्रतीक्षित कथा को लेकर गोरखपुरवासी बहुत उत्साहित है। समाज के गणमान्य जन, प्रतिष्ठित क्लब, समितियों ने कथा को सफल बनाने के लिए अप्रतिम योगदान दिया है। बनारस से आए हुए लगभग ख्00 कार्यकर्ताओं की टीम कथा की सुचारू व्यवस्था के लिए तत्पर रहेगी।

Posted By: Inextlive