अनोखा होगा रामायण संग्रहालय, डिजिटल लुक करेगा भाव-विभोर

- केंद्रीय संस्कृति मंत्री डॉ। महेश शर्मा मंगलवार को आएंगे अयोध्या

- चिन्हित भूमि का करेंगे निरीक्षण, मॉरीशस की तर्ज पर है बनना

- रामायण सर्किट पर 225 करोड़ रुपये खर्च करेगी केंद्र सरकार

ashok.mishra@inext.co.in

LUCKNOW:

बस एक क्लिक और पूरी रामायण श्रद्धालुओं के सामने। राम के वनवास जाने से लेकर लंका पर जीत और वापस आकर अयोध्या में राजपाट संभालने से लेकर लव-कुश के जन्म तक की पूरी गाथा डिजिटल लुक में भक्तों को भाव-विभोर कर देगी। रामनगरी अयोध्या में बनने वाले रामायण संग्रहालय को स्टेट ऑफ दि आर्ट भवन के साथ पूरी तरह डिजिटल लुक में तैयार किया जाना है। इसके लिए ख्भ् एकड़ जमीन चिन्हित की जा चुकी है। मंगलवार को केंद्रीय संस्कृति मंत्री डॉ। महेश शर्मा इसे अमली जामा पहनाने की दिशा में पहला कदम रखने अयोध्या आ रहे हैं। वहीं यूपी चुनाव नजदीक होने की वजह से केंद्र सरकार की इस पहल के सियासी मायने भी तलाशे जाने लगे हैं।

विवादित ढांचे से क्भ् किमी दूर

केंद्र सरकार ने रामायण संग्रहालय बनाने के लिए विवादित ढांचे से क्भ् किमी दूर एक भूमि चुनी है ताकि इसे लेकर आगे कोई विवाद न खड़ा हो। रामायण सर्किट के तहत इस संग्रहालय को बनाने का ऐलान केंद्र सरकार ने जून ख्0क्भ् में किया था। इसके निर्माण में करीब ख्ख्भ् करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान है। इसे मॉरीशस के रामायण केंद्र की तरह विकसित किया जाना है, साथ ही दिल्ली के अक्षरधाम मंदिर, महात्मा गांधी तथा सरदार वल्लभ भाई पटेल के संग्रहालय की तमाम खूबियों को भी इसमें समेटने की कोशिश की जानी है। हर आधुनिक तकनीक से भरपूर इस संग्रहालय की लाइब्रेरी में हर भाषा में लिखी गयी रामायण के साथ सभी पात्रों का डिजिटल अवतार भी देखने को मिलेगा। राम के वनवास के दौरान महत्वपूर्ण स्थलों की जानकारी तथा उनकी महत्ता भी डिजिटल रूप में भक्तों को लुभाएगी। जगह-जगह लगी कम्प्यूटर स्क्रीन पर किसी भी पात्र को टच करने से उसकी पूरी जीवनी वर्चुअल रूप में सामने आ जाएगी। संग्रहालय में बनने वाले विशाल अध्यात्मिक केंद्र में रामायण पर आधारित लाइट एंड साउंड शो आयोजित किए जाएंगे। केंद्र सरकार इसके निर्माण को लेकर बेहद गंभीर है, यही वजह है कि डॉ। महेश शर्मा मंत्री बनने के बाद पहली बार इसके लिए अयोध्या आ रहे हैं।

कोट िवद फोटो

केंद्र सरकार रामायण सर्किट के तहत अयोध्या में रामायण संग्रहालय का निर्माण कराएगी। इसे डिजिटल लुक में तैयार किया जाना है। वर्चुअल तरीके से श्रद्धालु रामायण की हर घटना को इसमें देख सकेंगे।

- डॉ। महेश शर्मा

केंद्रीय पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री

Posted By: Inextlive