-एसपी क्राइम ने डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन को चौकी शिफ्ट करने के लिए लिखा पत्र

-सावन और कांवड़ यात्रा को लेकर कमिश्नर और आईजी ने मंडल के सभी जिलों के अधिकारियों के साथ की मीटिंग

BAREILLY: सावन में कांवडि़यों की देखरेख का पूरा जिम्मा रामगंगा चौकी पर आ जाता है। यहीं से कांवडि़यों की चेकिंग होती है और वापसी में भी फोर्स के साथ जत्थों को रवाना किया जाता है, लेकिन देखा जाए तो रामगंगा चौकी ही सेफ नहीं है। चौकी पर अधिकारी भी कैंप करते हैं। यह चौकी जिस जगह पर बनी है वह बिल्कुल नदी के पुल के किनारे पर बनी हुई है। एसपी क्राइम ने डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन को चौकी शिफ्ट करने के लिए जमीन की डिमांड की है। वहीं वेडनसडे को कमिश्नर पीवी जगनमोहन और आईजी रेंज एसके भगत ने मंडल के डीएम, एसएसपी व अन्य अधिकारियों के साथ सावन और कांवड़ के संबंध में मीटिंग की। शाम के वक्त सभी थानों में पीस कमेटी की मीटिंग का आयोजन किया गया और पुलिस अधिकारियों ने मंदिरों में जाकर सुरक्षा व्यवस्था चेक की।

रामगंगा तिराहे पर खाली पड़ी जमीन

सुभाषनगर थाना की रामगंगा पुलिस चौकी पहले से बने टोल टैक्स के कमरे में बनी हुई है। इस चौकी के लिए सिक्योरिटी के पर्याप्त इंतजाम नहीं हैं। रामगंगा तिराहे पर रकबा नंबर 291 पर सरकारी जमीन खाली पड़ी है। इस पर चौकी खोलने का प्रस्ताव भी तैयार हो चुका है, लेकिन अभी तक आगे की कोई कार्रवाई नहीं की गई है। इस संबंध में एसएसपी द्वारा कई बार रिमाइंडर भी भेजा जा चुका है। एक बार फिर से एसपी क्राइम ने डीएम को पत्र लिखा है।

2--------------------

कांवड़ रूट पर पड़ने वाले डिवाइडर पर लगेंगे ि1रफ्लेक्टर

मिश्रित आबादी वाले एरिया में होगी ड्रोन से निगरानी

कांवड़ यात्रा की मीटिंग में कमिश्नर व आईजी ने निर्देश दिए हैं कि कांवड़ रूट पर बने डिवाइडर व चौराहों पर रिफ्लेक्टर लगाए जाएंगे और रूट पर तेज रफ्तार वाले वाहनों को नहीं जाने दिया जाएगा। कांवड़ व वाहनों के अलग-अलग साइड होंगी। कांवड़ रूट पर लगने वाले शिविरों व भंडारों की आयोजकों को प्रशासन से अनुमति लेनी होगी। कांवड़ यात्रा के साथ चलने वाले साउंड सिस्टम की अनुमति लेनी होगी। ढाबों, दुकानों पर खाद्य सामग्री के रेट निश्चित होंगे और क्वालिटी का फूड इंस्पेक्टर द्वारा चेकिंग की जाएगी। मेडिकल फैसिलिटी के लिए एंबुलेंस मौजूद रहेंगी।

टाइगर रिजर्व में होगी नाइट पेट्रोलिंग

सांप कांटने के इंजेक्शन हॉस्पिटल में पर्याप्त मात्रा में मौजूद रहें। शिविरों में बिजली की व्यवस्था के इंतजाम होंगे। सावन मेलों में पर्स चुराने, चेन स्नेचिंग व अन्य वारदातों को रोकने के लिए कांवडि़यों के ड्रेस में पुलिस मौजूद रहेगी। कमिश्नर ने नगर निगम, पीडब्ल्यूडी और बिजली विभाग को निर्देश दिया कि वह कांवड़ रूट का निरीक्षण कर लें और आवश्यक व्यवस्थाएं कर लें। डीजे पर पूरी तरह से पाबंदी रहेगी। साउंड सिस्टम और कांवड़ जत्थों के रवाना होने के लिए परमिशन लेनी होगी।

कांवडि़यों के लिए निर्देश्ा

डूज

-अपने गांव या जत्थे के साथियों के साथ ही रहें

-अपने साथ अपनी आईडी जरूर रखें

-एक कागज पर अपना और अपने परिवार का नंबर जरूर रखें

-विशेष बीमारी पर उसकी दवा साथ में जरूर रखें

-कांवडि़यों के लिए निर्धारित मार्ग का ही यूज करें

-एंबुलेंस के लिए रास्ता जरूर छोड़ दें

-ऐसे गाने न बजाएं जिससे दूसरे धर्म के लोगों को दिक्कत हो

-किसी भी प्रकार की आशंका पर तुरंत पुलिस को सूचना दें

डोंट्स

-कांवडि़यों के किसी भी जत्थे समूह को डीजे का प्रयोग नहीं करेंगे

-राहगीरों से कोई खाद्य सामग्री न लें

-यात्रा के दौरान किसी से मिसबिहेव न करें और किसी बात पर उत्तेजित न हों

-यात्रा के दौरान धूम्रपान और मादक पदार्थो का सेवन न करें

-कांवड़ यात्रा के रूट में गंदगी न फैलाएं

-सड़क पर न सोएं और अफवाहों पर ध्यान न दें

-बिना टिकट यात्रा न करें

Posted By: Inextlive