- रमजान के पहले दिन इफ्तार के बाद बाजार में जमकर हुई खरीदारी

PATNA : रहमतों और बरकतों का महीना रमजान मंगलवार से शुरू हो गया। इस पूरे महीने में दिनभर बिना कुछ खाए इंसान अल्लाह की इबादत साफ दिल और पूरे मन से करता है। मुस्लिम कलैंडर के हिसाब से ये महीना नौंवी महीना होता है जिसे रमजान के रूप में मनाया जाता है। इस महीने में मुसलमान खास तौर पर इबादत करते हैं और रोजा रखते हैं। इस महीने में रोजे रखना सभी बालिग और स्वस्थ्य लोगों के लिए अनिवार्य होता है। बीमार, बूढ़े और गर्भवती महिलाओं को रोजा रखने और न रखने की पूरी आजादी दी गई है।

शहर हुआ गुलजार, सेवइयों से सजा बाजार

PATNA : रमजान के शुरू होते ही राजधानी पटना के बाजारों में रौनक बढ़ गई है। चारों ओर सेवइयों की दुकानें सज गई हैं। हर कोई खरीदारी करने में लगा है। महिलाएं जहां दुकानों पर चमचमाते जरी वाले व अन्य वैरायटी के कपड़े, नक्काशी वाले पारंपरिक बर्तन और इत्र की खरीददारी कर रही हैं, वहीं सेवइयों व अन्य मिठाइयों की भी खूब बिक्री हो रही हैं।

इफ्तार के साथ रौनक हुआ बाजार

रमजान के पहले दिन तेज धूप के चलते दिन में लोग बाजार से तो दूर रहे, लेकिन इफ्तार के साथ ही बाजार की रौनक बढ़ने लगी। बाजार में लोग खाने-पीने से लेकर कपड़ों की दुकान पर मोल-भाव करते नजर आए। विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थो में सेवइयां, फेनी, खजूर, खजला, आम, सेव, केला की खरीदारी के लिए बाजार में लोगों की भीड़ देखी गई।

दहीबड़ा है खास

पटना जंक्शन स्थित मस्जिद के पास रोजे इफ्तार के बाद दही बड़ा सहित विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थ ठेले पर से लोगों ने खरीदा। नवाज के वाद आई नेक्स्ट को आशिक अली ने बताया कि दहीबड़ा खाने के लिए पटना जंक्शन आकर नवाज अदा करते हैं। क्योंकि ऐसा दही बड़ा राजधानी में कहीं नहीं मिलता। शबनम कहती हैं कि रमजान में पूरे महिने खरीदारी चलती है। कोशिश रहती है कि पांचों वक्त की नवाज और रोजा कायम रह सके।

Posted By: Inextlive