RANCHI: बिरसा मुंडा एयरपोर्ट रांची का मेकओवर होने जा रहा है। एयरपोर्ट अथॉरिटी को सिर्फ कैबिनेट की मंजूरी मिलने का इंतजार है। मंजूरी मिलने के बाद एयरपोर्ट के मेकओवर का काम शुरू हो जाएगा। राज्य सरकार 301 एकड़ जमीन एयरपोर्ट के विस्तारीकरण करने के लिए अधिग्रहण किया है। इस जमीन पर एयरपोर्ट विस्तारीकरण का काम शुरू कर दिया जाएगा। एयरपोर्ट के एक अधिकारी ने बताया कि अब बहुत जल्द कैबिनेट कमिटी से एक्सपैंशन को अप्रूवल मिलने जा रहा है। अप्रूवल मिलते ही एयरपोर्ट विस्तार का काम शुरू कर दिया जाएगा। एक्सपैंशन होने के बाद इस एयरपोर्ट पर कई ऐसी नई सुविधाएं शुरू हो जाएंगी, जो देश के बड़े एयरपोर्ट में मौजूद हैं।

बढ़ाया जाएगा रनवे

बिरसा मुंडा एयरपोर्ट का रनवे वर्तमान में 9000 फ ट है, जिसे लगभग तीन हजार फीट और बढ़ाने की योजना है। इसके अलावा बिरसा मुंडा एयरपोर्ट के पास अभी बेसिक स्ट्रेप 75 मीटर का है जो किसी भी एयरपोर्ट के लिए न्यूनतम लंबाई है। विस्तार योजना की मंजूरी मिलने के बाद इसकी स्ट्रेप मीटर की लंबाई 140 मीटर तक बढ़ा दी जाएगी। इससे और बड़ी फ्लाइट रांची एयरपोर्ट पर उतर सकती हैं। साथ ही एक साथ कई फ्लाइट्स उड़ान भी भर सकती हैं।

सुरक्षा के लिए बनेगा आइसोलेशन वे

सुरक्षा की दृष्टि के लिए भी अलग जगह पर एक आईसोलेशन वे बनाया जाएगा। एयरपोर्ट अथॉरिटी के एक अधिकारी ने बताया कि एयरपोर्ट विस्तारीकरण योजना के तहत इस एयरपोर्ट के अंदर सुरक्षा की दृष्टि के लिए भी एक अलग जगह तैयार की जा रही है। इसमें अगर किसी फ्लाइट में कोई भी सुरक्षा को लेकर परेशानी होती है तो उस फ्लाइट को सुरक्षित आईसोलेशन वे एक जगह पर रखा जाएगा और वहां उसकी चेकिंग की जाएगी। अभी अगर फ्लाइट में बम होने की अफवाह उड़ती है तो उसको चेक करने के लिए स्पेशल कोई ऐसी जगह नहीं है जहां पर सुरक्षा के दृष्टिकोण से उसकी जांच की जा सकती है। अब नए विस्तारीकरण योजना के तहत स्पेशल आईसोलेशन वे बन जाने के बाद इसके लिए स्पेशल एक जगह बनाई जाएगी, जहां सुरक्षा दृष्टि के सभी पैरामीटर मौजूद रहेंगे और वहां आसानी से इसकी जांच की जा सकती है।

राज्य का इकलौता एयरपोर्ट

बिरसा मुंडा एयरपोर्ट राज्य का इकलौता एयरपोर्ट है, जहां से पूरे राज्य के लोग कहीं भी आते-जाते हैं। इस एयरपोर्ट पर वर्तमान में करीब 30 फ्लाइट्स अलग-अलग शहरों के लिए चल रही हैं। इसमें रांची से दिल्ली, मुम्बई, कोलकाता, बेंगलुरु, पटना शामिल है। अब इसका विस्तार होने से राज्य के लोगों को भी इसका लाभ मिलेगा।

Posted By: Inextlive