रांची: कोरोना के मरीजों की संख्या देश में तेजी से बढ़ रही है। अब तो टोटल आंकड़ा पांच लाख के पार चला गया है। वहीं झारखंड में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 2340 हो गई है। सिटी में भी हर दिन दो-तीन नए मरीज मिल रहे हैं। अब स्थिति को देखते हुए रांची डिवीजन में स्टेशन पर ही कोविड सेंटर बनाने की तैयारी है। इसके तहत रांची, हटिया और मुरी स्टेशन पर आइसोलेशन कोच को तैनात किया जाएगा। जहां जरूरत पड़ने पर मरीजों को एडमिट कर उनका इलाज भी किया जाएगा। बताते चलें कि रांची डिवीजन में आइसोलेशन कोच बनकर तैयार रखे हैं।

पटरियों पर आइसोलेशन

मरीजों की संख्या को लेकर सरकार ने पहले से ही एक हॉस्पिटल को रिजर्व रखा है। वहीं बाकी के दो गवर्नमेंट हॉस्पिटलों में मरीजों का इलाज जारी है। इस बीच रेलवे को भी मंत्रालय से कोच को आइसोलेशन वार्ड में तब्दील करने को कहा गया था। इसके बाद रांची डिवीजन ने हटिया में ट्रेन के 60 कोच को आइसोलेशन वार्ड में कन्वर्ट कर दिया गया। इसके अलावा इमरजेंसी से निपटने के भी इंतजाम किए गए हैं। हेल्थ डिपार्टमेंट की टीम ने वहां की व्यवस्था का जायजा लिया और संतोष जताया। अब जरूरत पड़ी तो तत्काल इसे प्लेटफार्म की पटरियों पर लाया जाएगा।

बढ़े मरीज तो कोच में इलाज

स्पेशल ट्रेनों का परिचालन शुरू होने के बाद श्रमिक और पैसेंजर्स काफी संख्या में आ रहे हैं, जिनकी स्क्रीनिंग करने के बाद उन्हें होम क्वारंटीन कर दिया जा रहा है। वहीं जिनमें लक्षण मिल रहे है उन्हें कोविड सेंटर में भेजा जा रहा है। लेकिन जिस तरह बाहर से आने वालों में कोरोना के संक्रमण मिल रहे हैं तो वह दिन भी आएगा जब पैसेंजर्स को कोई लक्षण दिखने पर स्टेशन पर ही कोविड सेंटर में शिफ्ट कर दिया जाएगा। इसके बाद वहीं रखकर उनका इलाज किया जाएगा।

हाइलाइट्स

-60 कोच को दिया गया है आइसोलेशन वार्ड का रूप

-8 केबिन पेशेंट्स के लिए बनाए गए हैं एक कोच में

-1 केबिन मेडिकल स्टाफ्स के लिए रखा गया है रिजर्व

-480 कोरोना पॉजिटिव मरीजों के इलाज की है व्यवस्था

-3 बड़े स्टेशनों पर तैनात किए जाएंगे आइसोलेशन कोच

-सरकार की ओर से कोच में इलाज का होगा इंतजाम

-जरूरत पड़ने पर रेलवे भी हेल्थ डिपार्टमेंट को करेगा मदद

हमारी ओर से पूरी तैयारी है। आइसोलेशन कोच तैयार है। हेल्थ डिपार्टमेंट की टीम ने भी इंस्पेक्शन किया था। इसके बाद से अभी हमें कोई निर्देश नहीं मिला है। जैसे ही सरकार आइसोलेशन कोच की डिमांड करेगी तो स्टेशनों पर कोविड पेशेंट्स के लिए ट्रीटमेंट के लिए तैनात कर दिया जाएगा। इमरजेंसी में रेलवे सपोर्ट के लिए भी तैयार है।

सुहास लोहकरे, एसपीआरओ, रांची डिवीजन

Posted By: Inextlive