RANCHI : स्टूडेंट्स के लिए गुड न्यूज है। रांची कॉलेज इस सेशन में उन्हें पांच नए कोर्सेज का तोहफा देगी। कॉलेज में एमबीए के साथ माइक्रोबायोलॉजी की पढ़ाई होगी। बीबीए कोर्स शुरू करने का भी प्रपोजल है। इसके अलावे ग्रेजुएशन लेवल पर एन्वायरमेंटल साइंस और पीजी इन लेबर एंड सोशल वेलफेयर करने का भी अवसर स्टूडेंट्स को मिलेगा। इन सभी कोर्सेज को शुरू करने के लिए कॉलेज एडमिनिस्ट्रेशन ने तैयारी शुरू कर दी है।

अप्रैल से मिलेंगे फॉर्म

इन कोर्सेज के लिए अप्रैल से एडमिशन फॉर्म मिलेंगे। किस बेसिस पर एडमिशन लिए जाएंगे, इसका फैसला जल्द हो जाएगा। गौरतलब है कि बीएससी इन माइक्रोबॉयोलाजी कोर्स के लिए आरयू के एकेडमिक कौंसिल और सिंडिकेट की मंजूरी पहले ही मिल चुकी है। इसके अलावे रांची कॉलेज एमबीए कोर्स शुरू करनेवाला आरयू का तीसरा कॉलेज होगा।

पुरानी बिल्डिंग में चलेगी क्लास

रांची यूनिवर्सिटी के मोरहाबादी स्थित पीजी डिपार्टमेंट्स की पुरानी बिल्डिंग में ये कोर्सेज चलेंगे। बेसिक साइंस बिल्डिंग में पीजी बॉटनी और फिजिक्स समेत कई डिपार्टमेंट के शिट होने के बाद से पुरानी बिल्डिंग में कई क्लासरूम खाली हैं। इन क्लासरूस में फैसिलिटीज बढ़ाने के लिए पहल हो रही है।

स्टूडेंट्स के पास ऑप्शन

मोरहाबादी स्थित आईएमएस और मारवाड़ी कॉलेज के बाद रांची कॉलेज, रांची यूनिवर्सिटी का तीसरा कॉलेज हैं, जहां से स्टूडेंट्स एमबीए कर सकेंगे। अब यूनिवर्सिटी में स्टूडेंट्स के पास एमबीए करने के लिए ज्यादा ऑप्शन रहेंगे। गौरतलब है कि आईएमएस में मात्र 240 सीट्स होने की वजह से कई स्टूडेंट्स एमबीए कोर्स में एडमिशन लेने से वंचित रह जाते हैं।

Posted By: Inextlive