-पटना के एक कॉलेज में बीकॉम का छात्र है विष्णु, सरगना बीटेक का स्टूडेंट

-कॉलेज के छात्रों ने खुद तैयार किया एप्प, करते थे ऑनलाइन ठगी

-पुलिस ने ऑनलाइन खरीदे गए सामान भी किया जब्त

RANCHI: रांची साइबर क्राइम की टीम ने रामगढ़ पुलिस के सहयोग से पूर्णिया में छापेमारी कर साइबर ठग विष्णु को गिरफ्तार कर लिया है। विष्णु पटना के एक कॉलेज में बी-कॉम का छात्र है। उसके गिरोह में पांच मेंबर्स हैं और गिरोह का सरगना पटना कॉलेज में बी-टेक का छात्र है। गिरफ्तार ठग विष्णु ने बताया कि उनलोगों ने खुद एक एप बनाया और गूगल के माध्यम से ऑनलाइन ठगी करते थे।

कमरे से क्भ् लाख से अधिक के सामान जब्त

रांची में सीआईडी आईजी संपत मीणा ने बताया कि ये लोग कॉलेज के छात्र हैं। लेकिन, इनके शौक और कम समय में ज्यादा पैसे कमाने की लालच ने इन्हें साइबर क्रिमिनल्स बना दिया। पुलिस ने छापेमारी कर पांच लैपटॉप, दो टैब, क्0 मोबाइल, एक एपल आई फोन, ख्7 ग्राम सोना, पांच किलो चांदी के सामान, एलसीडी टीवी, दो प्रिंटर, एक सीपीओ, क्ख् बैंकों के एटीएम, ड्राइविंग लाइसेंस, हार्ड डिस्क सहित फ्भ् हजार कैश जब्त किया है।

फ्00 से अधिक लोगों का लगाया चूना

पूछताछ में खुलासा हुआ है कि इनलोगों ने कंप्यूटर के माध्यम से एक रिसर्च किया। इसके बाद एक एप तैयार किया। फिर ख्0क्क् से ऑन लाइन ठगी करने लगे। इस एप के जरिए झारखंड के तीन सौ से भी अधिक लोगों को चूना लगाया।

.बॉक्स

रामगढ़ में ख्ख् हजार की ठगी ने खोला पोल

रामगढ़ के भुरकुंडा थाना में ख्9 दिसंबर को लापंगा कॉलोनी निवासी सुशांत कुमार बनर्जी के मोबाइल से ख्ख् हजार की ठगी की शिकायत दर्ज कराई गई थी। साइबर क्राइम सेल रांची के सहयोग से जांच के दौरान स्नैपडील कंपनी से तकनीकी शाखा रांची को जानकारी मिली। पता चला कि ऑनलाइन शॉपिंग के तहत ब्लू डार्ट कुरियर के माध्यम से बिहार पूर्णिया के मधुमनी, थाना केहाट, कमला नगर निवासी विष्णु कुमार को सामान डिलीवर होना है। टीम ने ब्लू डार्ट के पास से विष्णु का मोबाइल नंबर लिया और पूर्णिया जाकर उसे गिरफ्तार कर लिया गया।

Posted By: Inextlive