RANCHI : राजधानी रांची में अगर आप पार्किग चार्ज से परेशान हैं तो आपके लिए थोड़ी सुकून भरी खबर है। अब रविवार व अवकाश के दिनों में फोर व्हीलर पार्क करने के लिए तय चार्ज से आधा लिया जाएगा। वहीं, दस मिनट तक के पार्किग के लिए किसी तरह का कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। रांची नगर निगम ने हाई पार्किग चार्ज से लोगों को राहत देने के लिए यह कदम उठाया है। पार्किग चार्ज को लेकर नए सिरे से प्लान तैयार कर लिया गया है। इसे बोर्ड की अगली मीटिंग में रखा जाएगा। यहां से अप्रूवल मिलते ही न्यू पार्किग चार्ज सिस्टम को लागू कर दिया जाएगा।

जोन के हिसाब से तय है चार्ज

सिटी में पार्किग को लेकर रांची नगर निगम का कोई प्लान ही नहीं था। ऐसे में मेन रोड के लिए पार्किग चार्ज जोन के हिसाब से तय था। जहां बाइक के लिए हर घंटे दस रुपए और कार के लिए 30 व 40 रुपए जोन के हिसाब से तय था। इस चक्कर में लोगों की जेब कट रही थी। वहीं अन्य इलाकों में पार्किग के लिए ठेकेदार मनमाना चार्ज वसूलते थे।

पार्किग की ये होगी नई व्यवस्था

1-10 मिनट तक नो पार्किग चार्ज

सिटी में कहीं भी दस मिनट की पार्किग के लिए कोई चार्ज नहीं देना होगा। ऐसे में आप कहीं भी पार्किग में खड़ी कर अपना काम दस मिनट में करके आ सकते है। इसके बाद लेट होने पर आपको पार्किग चार्ज देना होगा। इसके लिए सभी पार्किग प्लेस में नगर निगम के स्टाफ्स को ड्यूटी में तैनात किया जाएगा। जिससे कि लोगों को किसी तरह की परेशानी नहीं होगी।

2-छुट्टी के दिन 10 रुपए होगा कार पार्किग चार्ज

नए प्रस्ताव में बाइक के लिए पार्किग चार्ज 5 रुपए और कार के लिए 20 रुपए होगा। यह चार्ज पहले तीन घंटे के लिए लागू होगा। इसके बाद हर घंटे के हिसाब से पार्किग चार्ज लिया जाएगा। इतना ही नहीं छुट्टी के दिन, शनिवार और रविवार को कार का पार्किग चार्ज आधा हो जाएगा। ऐसे में कार पार्क करने के लिए लोगों को 10 रुपए ही चुकाने होंगे। लेकिन बाइक का पार्किग चार्ज छुट्टी के दिनों में भी पांच रुपए ही होगा।

3- सामान्य दिनों के पार्किग चार्ज में बदलाव नहीं

सामान्य दिनों में पार्किग चार्ज में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। इसके तहत पहले तीन घंटे के लिए टू व्हीलर्स को पांच व फोर व्हीलर्स को 10 रुपए पार्किग चार्ज देना होगा। इसके बाद हर घंटे के हिसाब से पार्किग चार्ज वसूला जाएगा।

Posted By: Inextlive