RANCHI: राजधानी के फरार अपराधियों पर नकेल कसने की तैयारी की जा रही है। वेलेंटाइन डे से पहले ही इन फरार अपराधियों पर शिकंजा कसा जाना है। इन अपराधियों के ठिकानों पर पुलिस लगातार नजर बनाए हुए है और इनके गैंग के सदस्यों को गिरफ्तार करने की तैयारी चल रही है। साथ ही झारखंड में आपराधिक गिरोह और उससे जुड़े 704 शीर्ष अपराधियों पर सीआईडी भी नए सिरे से रिपोर्ट तैयार कर रही है। सीआईडी ने सभी क्राइम ब्रांच प्रभारियों से आपराधिक गैंग के सरगना, उनके सदस्यों के खिलाफ दर्ज मामलों की अद्यतन रिपोर्ट और उनकी गतिविधियों की जानकारी मांगी है।

39 गैंग्स हैं पुलिस राडार पर

झारखंड में सक्रिय 39 बड़े आपराधिक गिरोह और उससे जुड़े 704 शीर्ष अपराधियों पर सीआईडी नए सिरे से रिपोर्ट तैयार कर रही है। सीआईडी मुख्यालय ने राज्य के सभी जिलों के क्राइम ब्रांच प्रभारियों को इस संबंध में एक पत्र भेजा है। रिपोर्ट मिलने के बाद फरार अपराधियों के खिलाफ ईनाम घोषित करने की कार्रवाई की जाएगी। सीआईडी के अधिकारियों के मुताबिक, बड़े अपराधियों के खिलाफ दर्ज कांडों की समीक्षा कर उसका स्पीडी ट्रायल भी कराया जाएगा।

इन गिरोहों पर कसेगा शिकंजा

लखन सिंह : रांची का गैंगेस्टर लखन सिंह 2013 में तुपुदाना ओपी के हाजत से फरार हो गया था। व्यवसायी राजू धानुका हत्याकांड के बाद चर्चा में आए लखन ने पुलिस से बचने के लिए अपनी ही मौत की झूठी कहानी भी गढ़ी थी। सीआईडी मुख्यालय ने लखन सिंह और उसके गिरोह के 26 अपराधियों की गतिविधि की अद्यतन रिपोर्ट मांगी है। लखन का भाई गेंदा सिंह उसके गिरोह की कमान संभाल रहा है। वर्तमान में वह जेल में बंद है।

लवकुश शर्मा : पथ निर्माण विभाग के इंजीनियर समरेंद्र सिंह से एक करोड़ की रंगदारी मांगने और पैसे नहीं देने पर गोली चलाने समेत कई हत्या, रंगदारी, आ‌र्म्स एक्ट के कई मामलों में लवकुश के खिलाफ एफआईआर दर्ज हैं। सीआईडी ने लवकुश, उसके भाई विपिन, गैंग के सहयोगी अंश शर्मा समेत 23 अपराधियों की गतिविधि की अद्यतन रिपोर्ट मांगी है।

नरेश सिंह उर्फ बुतरू : जगन्नाथपुर इलाके में रहने वाला नरेश सिंह पूर्व में चौहान गिरोह का मुख्य शूटर था। चौहान बंधुओं के मारे जाने के बाद नरेश जमीन कारोबार से जुड़ा है। नरेश और उसके गिरोह के छह अपराधियों की जानकारी सीआईडी व क्राइम ब्रांच जुटा रहा है।

बिट्टू मिश्रा : संदीप थापा गिरोह के प्रतिद्वंदी बिट्टू मिश्रा और उसके गिरोह के छह अपराधियों को चिन्हित किया गया है। बिट्टू भी वर्तमान में जमीन और सूद के कारोबार से जुड़ा है।

कोयलांचल के डॉन भी दायरे में

कोयलांचल के गैंगेस्टर सुशील श्रीवास्तव की मौत के बाद उसका बेटा अमन श्रीवास्तव गैंग की कमान संभाल रहा है। अमन के गैंग ने हाल में रामगढ़, हजारीबाग, खलारी आदि कोल साइडिंग में आपराधिक घटनाओं को अंजाम दिया। अमन के गिरोह के अपराधियों के बारे में भी जानकारी जुटाई जा रही है। राज्य के बड़े गैंगस्टर अखिलेश सिंह, कुणाल सिंह उर्फ डब्लू सिंह, सुजीत सिन्हा, संथाल में संगठित तरीके से साइबर अपराध करने वाले अपराधियों के गिरोह पर भी जानकारी सीआईडी मुख्यालय ने मांगी है।

पुलिस अलर्ट है। जंगल से लेकर शहर तक के वांटेड लोगों की लिस्ट तैयार की जा चुकी है। जल्द ही कई बड़े अपराधी और नक्सली पुलिस गिरफ्त में होंगे।

साकेत कुमार सिंह, आईजी ऑपरेशन

Posted By: Inextlive