-रांची सहित सभी रेलवे स्टेशनों को प्लास्टिक फ्री जोन बनाने की कवायद

-स्टेशन व ट्रेन में अब 50 माइक्रोन से कम मानक वाले प्लास्टिक ही होंगे यूज

-2 अक्टूबर से डिवीजन में लागू होगा नया रूल

ये उठाए गए कदम

-स्टेशनों पर प्लास्टिक वाटर बॉटल को मशीन से किया जाएगा क्रश

-रिसाइकिल किया जाएगा प्लास्टिक प्रोडक्टस को

-रीयूजेबल बैग्स का इस्तेमाल करने का आदेश

-सिंगल यूज प्लास्टिक मैटीरियल पर भी पूरी तरह बैन

ह्मड्डठ्ठष्द्धद्ब@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

RANCHI (24 न्ह्वद्द) : पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने में प्लास्टिक का अहम रोल है। इसके बावजूद लोग प्लास्टिक का किसी न किसी रूप में इस्तेमाल कर रहे हैं। रेलवे स्टेशनों पर तो इसका कुछ ज्यादा ही यूज किया जा रहा है। इससे परेशान रेलवे ने रांची समेत सभी रेलवे स्टेशनों पर प्लास्टिक पर पाबंदी लगाने के लिए तैयारी कर ली है। अब ट्रेन व स्टेशनों पर 50 माइक्रोन से कम मानक वाले प्लास्टिक का इस्तेमाल करने पर फाइन लगाया जाएगा। रांची डिवीजन में इस नये रूल को दो अक्टूबर से लागू कर दिया जाएगा।

प्लास्टिक वेस्ट होगा कम

स्टेशन व ट्रेनों में 50 माइक्रोन के प्लास्टिक के इस्तेमाल से जहां प्लास्टिक वेस्ट में कमी आएगी वहीं इस नये कदम से प्लास्टिक का डिस्पोजल करना भी आसान होगा। इसके साथ ही रेलवे के सभी वेंडर्स को भी प्लास्टिक के कैरी बैग की जगह रियूजेबल कैरी बैग्स रखने को कहा गया है जो कि ईको फ्रेंडली बैग हो और उसके डिस्पोजल से पर्यावरण को किसी तरह का नुकसान न हो।

डिस्पोजल ग्लास-प्लेट पर तत्काल रोक

स्टेशन व ट्रेनों में वेंडर्स पैसेंजर्स को डिस्पोजल ग्लास-प्लेट में खाने की चीजें सर्व करते हैं। इससे लोगों की सेहत के साथ ही पर्यावरण को नुकसान पहुंच रहा है। यह देखते हुए सिंगल यूज प्लास्टिक पर तत्काल प्रभाव से रोक लगाने का आदेश जारी किया गया है। ऐसे में वेंडर्स अब स्टेशन या ट्रेन में किसी भी हाल में सिंगल यूज प्लास्टिक मैटीरियल का यूज नहीं कर पाएंगे।

बॉटल क्रश मशीन से मिलेगा रिवार्ड

सभी स्टेशनों को प्लास्टिक फ्री जोन बनाने के लिए यहां अब बॉटल क्रश मशीन लगाई जा रही है, जिसमें पानी और कोल्ड ड्रिंक के बॉटल को डालने पर वह क्रश हो जाएगी। वहीं पैसेंजर्स को मशीन से एक कूपन भी मिलेगा, जिसमें पैसेंजर्स को कैशबैक भी मिलेगा। ऐसे में वेस्ट का डिस्पोजल होगा और पैसेंजर्स को फायदा मिलेगा सो अलग।

वर्जन

रेलवे ने स्टेशनों को प्लास्टिक फ्री जोन बनाने का आदेश जारी किया है। 2 अक्टूबर से सभी स्टेशनों पर यह लागू हो जाएगा। हमारा प्रयास है कि रांची डिवीजन का हर स्टेशन प्लास्टिक फ्री जोन बने। ताकि पर्यावरण को नुकसान होने से बचाया जा सके।

नीरज कुमार, सीनियर डीओएम-सीपीआरओ, रांची डिवीजन

Posted By: Inextlive