RANCHI: रांची नगर निगम और लायंस सर्विसेज कंपनी के बीच मेकेनाइज्ड स्वीपिंग को लेकर एमओयू के बाद स्वीपिंग मशीन रांची पहुंच चुकी हैं। अब इन मशीनों को टेक्निकल इंस्पेक्शन का इंतजार है। इंस्पेक्शन के बाद सिटी की सड़कों की सफाई स्वीपिंग मशीन से की जाएगी। इतना ही नहीं, ये मशीनें रोड पर पड़े 2.5 पीएम डस्ट पार्टिकल्स को भी खींच लेगी। जिससे कि लोगों को सांस से जुड़ी बीमारी होने की संभावना भी कम हो जाएगी। वहीं सिटी की सड़कें मेट्रो सिटी की सड़कों की तरह ही चमकेंगी।

सीसीटीवी से होगी मॉनिटरिंग

एग्रीमेंट के तहत कंपनी को हर दिन 120 किलोमीटर सड़क की सफाई करनी है। ऐसे में स्वीपिंग की निगरानी सीसीटीवी कैमरे व जीपीएस डिवाइस से की जाएंगी। इसके लिए कंट्रोल रूम में सिस्टम इंस्टाल किया जा रहा है, ताकि काम के दौरान एजेंसी किसी भी तरह से डंडी न मार सके। हालांकि, एग्रीमेंट में यह साफ है कि अगर कंपनी काम में कोताही बरतती है तो उसपर कार्रवाई की जाएगी। लायंस कंपनी पहले से ही अमृतसर, चंडीगढ़, दिल्ली, पटना, भुवनेश्वर समेत कई शहरों में काम कर रही है।

मेकेनाइज्ड स्वीपिंग मशीन का इंस्पेक्शन व वेरीफिकेशन किसी प्रतिष्ठित तकनीकी संस्था द्वारा किया जाना है। इसके लिए हमलोगों ने अनुरोध भी किया है, जो प्रक्रिया में है। वेरीफिकेशन के बाद मशीन चलने के लिए तैयार होगी। मॉनिटरिंग के लिए कंट्रोल रूम में कंप्यूटर लगाने का काम भी अंतिम चरण में है। जल्द ही सिटी को स्वच्छ बनाने के लिए एक बेहतर कदम की शुरुआत होगी।

शंकर यादव, डीएमसी, आरएमसी

Posted By: Inextlive