RANCHI : यूनिवर्सिटी में शिक्षक नियुक्ति प्रक्रिया में कुछ टेक्निकल व लीगल समस्याएं थी, जो दूर कर ली गई है। जल्द ही नियुक्ति प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इसके साथ ही टीचर्स को प्रमोशन देने का मामला भी प्रक्रिया में है। ये बातें शिक्षा विभाग की सचिव आराधना पटनायक और गवर्नर के ओएसडी नलिन कुमार ने कही। मौका था रांची यूनिवर्सिटी के 55वें स्थापना दिवस समारोह का। यूनिवर्सिटी के मोरहाबादी स्थित बेसिक साइंस बिल्डिंग के आर्यभट्ट ऑडिटोरियम में हुए समारोह में यूनिवर्सिटी के पिछले 55 सालों के गौरवशाली इतिहास की भी झलक देखने को मिली। मौके पर यूनिवर्सिटी को न्यू कैंपस के लिए जल्द जमीन उपलब्ध कराने का भरोसा भी मिला।

काम के साथ न्याय करें

राज्यपाल के प्रधान सचिव एसएस मीणा ने कहा कि पैसा मिलता है तो अपने काम के साथ जरूर न्याय करें। दुर्भाग्य यह है कि यहां काम को नहीं प्रवचन को महत्व दिया जाता है। उन्होनें कहा कि यूनिवर्सिटी द्वारा समय पर डिग्री नहीं दिए जाने की शिकायत मिलती है। डिग्री लेने के लिए छात्रों को यूनिवर्सिटी का चक्कर लगाना पड़ता है। लाइब्रेरी से नो ड्यूज कराने में काफी परेशानी होती है। होना तो यह चाहिए कि जिन्हें नो ड्यूज कराना है उनकी लिस्ट लाइब्रेरियन रखे और इन लोगों को छोड़कर सभी को नो ड्यूज की स्लिप मिल जानी चाहिए।

प्रोफेशन नहीं है टीचिंग

स्थापना दिवस समारोह में मुख्य वक्ता के तौैर पर मौजूद कोलकाता यूनिवर्सिटी के प्रो प्रेम शंकर त्रिपाठी ने कहा कि टीचिंग कोई प्रोफेशन नहीं है। यह तो मिशन है। एक शिक्षक की कामना होती है कि उसका छात्र उससे आगे निकल जाए। शिक्षकों का उदेश्य केवल वेतन लेना नहीं होना चाहिए। यदि हमारे स्टूडेंट तेजस्वी नहीं हो तो वे हमे पराजित नहीं कर सकते। ऐसे में कहीं न कहीं हमारी टीचिंग के तरीके पर भी अंगुली जरूर उठेगी।

सौर उर्जा से चमकेगी यूनिवर्सिटी

रांची यूनिवर्सिटी के वीसी डॉ रमेश पांडे ने स्टेट गर्वमेंट से आग्रह किया कि यूनिवर्सिटी कैंपस में सोलर पैनल लगे। इससे प्रतिवर्ष 55 से 60 लाख रूपये का बिजली खर्च बचेगा और क्लासेज भी निर्बाध तौर पर चलेगी। एचआरडी सेक्रेटरी आराधना पटनायक ने कहा कि इस प्रस्ताव को स्वीकार करते हुए उर्जा विभाग इस पर जल्द काम करने को कहा जाएगा। वीसी ने कहा कि सीए व आईटी के लिए नए विभाग खोलने व पद सृजित किए जाएं। इसी सेशन में दो शिफ्ट में क्लासेज चले। बीएड कॉलेज को मान्यता मिले ताकि गरीब छात्र पढ़ सके। यूनिवर्सिटी कैंपस में स्वास्थ्य केंद्र खोला जाए। वीसी ने कहा कि शीघ्र ही सीनेट की बैठक व समय पर छात्र संघ चुनाव होगा।

कैंपस प्लेसमेंट पर फोकस

स्थापना दिवस समारोह में वीसी डॉ रमेश पांडेय ने कहा कि स्टूडेंट्स को क्वालिटी एजुकेशन मिले। कैंपस प्लेसमेंट के जरिए जॉब मिल जाए, यूनिवर्सिटी का इसपर विशेष ध्यान है। पिछले साल 1200 स्टूडेंट्स का कैंपस सलेक्शन हुआ है। अगले साल तक 5000 के कैंपस प्लेसमेंट का टारगेट है। ऐसा छात्र, शिक्षक और कर्मचारियों के सहयोग से संभव हुआ है। मौके पर प्रो वीसी डॉ। एम रजीउद्दीन ने कहा कि रांची यूनिवर्सिटी का दायरा मात्र पांच जिलों में सिमट गया है, लेकिन अपनी कीर्ति से देश विदेश में खुशबू बिखेर रही है। यूनिवर्सिटी का सुनहरा सफर जारी है।

96 स्टूडेंट्स हुए सम्मानित

55वें स्थापना दिवस समारोह में डिफरेंट कॉम्पटीशन के 96 स्टूडेंट्स सम्मानित किए गए। पिछले साल 1ृ5 कॉलेजेज व पीजी डिपार्टमेंट्स में ये कॉम्पटीशन आयोजित किए गए थे। मौके पर कल्चर प्रोग्राम का भी आयोजन हुआ। इस दौरान स्टूडेंट्स ने अपने परफॉमेंस से दर्शकों का दिल जीत लिया।

Posted By: Inextlive