RANCHI: रांची यूनिवर्सिटी स्टूडेंट इलेक्शन में छात्र आजसू किंग मेकर बन सकता है। कॉलेज स्तरीय चुनाव में आजसू ने दावा किया है कि उसके पास क्ब् निर्वाचित प्रतिनधि हैं। वहीं, एबीवीपी के पास ब्क् और आदिवासी छात्र संघ के पास ख्7, जेसीएम के म् और दो अन्य निर्वाचित प्रतिनिधि हैं। ऐसे में तीसरे स्थान पर आजसू के पास प्रत्याशियों की संख्या अधिक है। इस वजह से आजसू का समर्थन किसी भी छात्र संगठन के लिए निर्णायक बन सकता है। इधर छात्र आजसू के नेता हरीश कुमार ने मोर्चा नहीं खोला है। आजसू का रुझान किस ओर है, इस पर पार्टी का केंद्रीय नेतृत्व ही निर्णय लेगा। वहीं, आदिवासी छात्र संघ के केंद्रीय अध्यक्ष सुशील उरांव ने कहा है कि हम एबीवीपी का समर्थन किसी भी हाल में नहीं करेंगे। जेसीएम और आजसू के साथ हम रांची विवि में अपना संगठन खड़ा कर सकते हैं। इधर, एसीएस का दावा है कि दोनों ही छात्र संगठनों के प्रतिनिधियों ने समर्थन के लिए संपर्क किया है।

भ् पदों के लिए अग्नि परीक्षा ख्0 को

रांची विवि छात्र संघ चुनाव में अग्नि परीक्षा ख्0 दिसंबर को है, जब विवि स्तरीय अप्रत्यक्ष प्रणाली के तहत पांच पदों के लिए चुनाव होंगे। इसमें वही हिस्सा लेंगे जिन्होंने कॉलेज स्तरीय चुनाव में परचम लहराया है। सभी पांच-पांच वोट डालेंगे। क्भ् दिसंबर को सभी उम्मीदवार अपना नॉमिनेशन फाइल करेंगे। रांची विवि के डीएसडब्ल्यू डॉ एससी गुप्ता ने बताया कि विवि स्तरीय चुनाव में उम्मीदवार के लिए कोई बाध्यता नहीं है। यानी कॉलेज में डिप्टी सेक्रेट्री के पोस्ट पर जीत हासिल करने वाले छात्र नेता भी अध्यक्ष पद के लिए चुनाव लड़ सकते हैं।

इन पदों पर चुने जाएंगे कैंडिडेट

प्रेसिडेंट

वाइस प्रेसिडेंट

सेक्रेट्री

ज्वाइंट सेक्रेट्री

डिप्टी सेक्रेट्री

विवि स्तरीय छात्र संघ चुनाव एक नजर में

-क्ब् दिसंबर को रांची विवि की ओर से कॉलेज लेवल पर चयनित सभी छात्र प्रतिनिधियों का इलेक्टोरल रोल डीएसडब्ल्यू के कार्यालय में सार्वजनिक होगा

-प्रत्याशी क्भ् दिसंबर को सुबह क्0.फ्0 बजे से शाम के ब्.फ्0 बजे तक अपना पर्चा दाखिल कर सकते हैं।

-क्म् दिसंबर को सभी प्रत्याशियों के आवेदन की स्क्रूटनी होगी।

-प्रत्याशी क्7 दिसंबर को दिन के फ् बजे तक अपना नाम वापस ले सकते हैं।

-प्रत्याशियों की फाइनल लिस्ट क्7 को ही शाम चार बजे तक जारी हो जाएगी

वोटों की गिनती ख्क् को

विवि स्तरीय छात्र संघ चुनाव के लिए ख्0 को मतदान होगा। मल्टीपर्पस एग्जामिनेशन हॉल में सुबह क्0.फ्0 बजे से शाम के ब्.फ्0 बजे तक वोट डाले जाएंगे। वोटों की गिनती ख्क् दिसंबर को मल्टीपर्पस एग्जामिनेशन हॉल में ही क्0.फ्0 बजे से होगी।

Posted By: Inextlive