- संजय कम्युनिटी हॉल में सात दिवसीय रंग कार्निवाल का होगा आयोजन

BAREILLY:

जीवन को चरितार्थ करने की बात हो या प्यार को पाने की चाहत या फिर लाइफ में अपने लक्ष्य को पाने की ललक। प्रत्येक किरदार को मंच से जीवंत करने के लिए शहर में बॉलीवुड के फेमस कलाकारों की महफिल सजेगी। स्वांग एंटरटेनमेंट की ओर से रंग कार्निवाल का आयोजन सितम्बर के लास्ट वीक में होगा। इस बात की जानकारी फ्राइडे को स्वांग एंटरटेनमेंट से जुड़े सत्येंद्र चौहान, राजेंद्र सक्सेना, धर्मवीर सागर और समाजसेवी नेमचंद मौर्य ने दी। सात दिनों तक चलने वाले कार्निवाल में फिल्म अभिनेता परेश रावल, मकरंद देशपांडे, शरमन जोशी और अमजद खान की बेटी अहलम खान नाटक के किरदारों को जीवंत करेंगे।

नारी की पीड़ा को दर्शाएंगे पंकज कपूर

पंकज कपूर 'दोपहरी', जिसे पंकज कपूर ने ही लिखा और निर्देशित किया है। दोपहर का समय स्त्री के जीवन का ऐसा समय होता है जब अपनी दिनचर्या से थोड़ी फुर्सत पाकर वह अपनी सखी-सहेलियों और पड़ोसिनों के साथ अपना दुख-सुख बांटती है, हंसी-ठिठोली करती है। ये सब करते हुए समय कब बीत जाता है, पता ही नहीं चलता, लेकिन अकेले में यही दोपहरी खाने दौड़ती है और अगर इस अकेलेपन में बुढ़ापा भी मिल जाए तो स्थिति और भी मारक और दयनीय हो जाती है। अवस्था, परिस्थिति और स्थिति की इसी विडम्बना, मार्मिकता को पंकज कपूर उभारने का काम करेंगे।

रावण की राष्ट्र के प्रति प्रतिबद्धता देखने को मिलेगी

पुनीत इस्सर 'रावण की रामायण', नाटक का मंचन करेंगे। नाटक में रावण के स्वरूप की नए सिरे से तलाश की गई है। रावण को इतिहास में क्रूर, आक्रांता समझकर नजरअंदाज कर दिया गया। नाटक में यह दर्शाया गया कि रावण को इतिहास में खुद का पक्ष रखने का मौका नहीं मिला। नाटक में दर्शाया गया कि रावण केवल युद्ध के मैदान में ही नहीं लड़ा बल्कि उसके अंदर भी लड़ाई चलती रही। उसे पत्‍‌नी, पुत्रों, कुलदेवता तथा पूर्वजों के प्रश्नों का भी कठोर सामना करना पड़ा था। रावण के चरित्रों की वीरता को ही नहीं, वरन उसकी राष्ट्र के प्रति प्रतिबद्धता को भी दर्शाया गया।

संबंधों को जिंदा रखने के लिए शब्दों और विश्वास का पुल

शेखर सुमन और दीप्ती नवल ' एक मुलाकात', नाटक की प्रस्तुति देंगे। जो कि अमृता प्रीतम और साहिर लुधियानवी के बीच की दास्तां पर आधारित है। नाटक में प्रीतम का लुधियानवी के बीच का संबंध उन पत्रों पर आधारित है जो दोनों ने एक-दूसरे को भेजे थे। साहिर उन दिनों लाहौर में थे और अमृता दिल्ली रहती थीं। दोनों ने अपने बीच के संबंधों को जिंदा रखने के लिए शब्दों और विश्वास का पुल बनाया था। यह कहानी एक ऐसी प्रेम कहानी है जिसका निष्कर्ष उन्होंने दर्शकों पर छोड़ दिया है।

धर्म के नाम पर ढोंग को बताएंगे अभिनेता परेश रावल

धर्म के नाम पर हो रही लूट, ढोंग, पाखंड को अभिनेता परेश रावल ' कृष्ण वर्सेज कन्हैया, नाटक के जरिए दर्शाने का काम करेंगे। नाटक में परेश रावल एक आम इंसान का किरदार निभाते हुए धार्मिक संस्थानों की मनमानी और उनके द्वारा लोगों के किए जा रहे शोषण पर तार्किक बात करने की कहानी है। नाटक में मुख्य पात्र के रूप में परेश रावल भगवान के नाम पर हो रही ठगी, मंदिर, मस्जिद और चर्च में भगवान के नाम पर लोगों को डराकर उनकी जेबें खाली करने समेत अनेक मान्यताओं पर शानदार बहस करते नजर आएंगे।

चार किरदारों को एक साथ जिएंगे शरमन जोशी

शरमन जोशी ' राजू राजाराम और मैं', नाटक का मंचन करेंगे। फिल्म अभिनेता शरमन जोशी चार किरदारों को जिएंगे। कहानी उद्योगपति मदन मनसुखानी की दूसरी पत्‍‌नी और पत्‍‌नी के प्रेमी सेक्रेटरी की हत्या पर आधारित है। जिसमें मनसुखानी की अस्पष्ट वसीयत के लिए एक से अधिक दावेदार सामने आते हैं। ये मनसुखानी केजिन्दा होने के लिए षडयंत्र रचते हैं और दिवंगत उद्योगपति की ही शक्ल-सूरत वाले व्यक्तियों को मनसुखानी बना कर पेश करते हैं। अंत में पर्दाफाश होता है।

माता-पिता और बेटे के संबंधों को करेंगे जीवंत

मकरंद देशपांडे और अमजद खान की बेटी अहलम खान 'मिस ब्यूटीफुल' नाटक के किरदारों को जीवंत करेंगे। नाटक अंतिम अंत केसाथ टकराव के बारे में एक खेल पर केंद्रित है। यदि माता-पिता शादी कर लेते हैं तो माता-पिता खुश होंगे और बेटे खुश होंगे। माता-पिता शादी करने के लिए बुढ़ापे का कारण नहीं देते हैं। नाटक कभी-कभी उल्लासित होता है और फिर भी मृत्यु के विषय का सामना करता है और इसे सचमुच स्वीकार करता है।

---------------------

जटिलताओं के कारण दो बिट्स में होंगे पात्र

रशोमन ब्लूज नाटक का कथानक बहुत जटिल है जिसमें कई पात्रों को उनके दो बिट्स में जोड़ दिया गया है, लेकिन यह और अधिक दिलचस्प बनाने वाला है। पूरा कथानक एक समुराई की पत्नी की रेप के बाद हत्या के इर्दगिर्द घूमता है। नाटक में नागेश भोंसले और कीर्ति कुलहरी ने पात्रों को जीवंत करते हुए दर्शाने का प्रयास किया है कि किस तरह एक समुराई जीवन के द्वंद्व को झेलता है।

Posted By: Inextlive