एक्सक्लूसिव

रानी लक्ष्मी बाई आत्मरक्षा प्रशिक्षण योजना जिले के 26 स्कूलों में लागू

राजकीय ग‌र्ल्स इंटर कालेज सिविल लाइंस में शुरू हुई जूडो की क्लास

Prakashmani.tripathi@inext.co.in

ALLAHABAD: शोहदों, जरा संभलना, अब शहर की बेटियां कमजोर नहीं रहेंगी। उन्हें गवर्नमेंट रानी लक्ष्मी बाई बना रही है। जिले के 26 राजकीय इंटर कालेजों में 'रानी लक्ष्मी बाई आत्मरक्षा प्रशिक्षण योजना' के तहत बेटियों को मार्शल आर्ट और जूडो की ट्रेनिंग देने की योजना है। इसकी क्लास तो सेशन शुरू होने के साथ जुलाई में ही शुरू हो जानी थीं, लेकिन अभी स्कूलों में ट्रेनर्स की तैनाती ही चल रही है। हां, राजकीय ग‌र्ल्स इंटर कॉलेज सिविल लाइंस में मंडे से क्लास शुरू हो गई है। अधिकारियों की मानें तो 21 स्कूलों में ट्रेनर्स की तैनाती हो गई है और शेष पांच में शीघ्र प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी।

9वीं से 12वीं तक को प्रशिक्षण

रानी लक्ष्मी बाई आत्मरक्षा प्रशिक्षण प्रोग्राम में नाइंथ से 12वीं तक की स्टूडेंट्स को मार्शल आर्ट और जूडो की ट्रेंनिग दी जाएगी। उत्तर प्रदेश जूडो एसोसिएशन लखनऊ की ओर से प्रशिक्षकों का चयन किया गया है। इन्हें प्रतिमाह तीन हजार रुपये मानदेय पर रखा गया है।

ग‌र्ल्स की काउंसिलिंग भी

राजकीय ग‌र्ल्स इंटर कालेज सिविल लाइंस में मंडे से प्रशिक्षण शुरू है। प्रिंसिपल इंदू सिंह ने बताया कि प्रशिक्षण के साथ ही ग‌र्ल्स की काउंसिलिंग की व्यवस्था भी की गई है। ताकि वे सेल्फ डिफेंस की आवश्यकता को समझें और प्रशिक्षण में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लें।

26 स्कूलों के लिए जिले में चयनित किए जाएंगे प्रशिक्षक

18 राजकीय ग‌र्ल्स इंटर कॉलेज हैं कुल जिले में

08 राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय हैं जिले में

21 स्कूलों के लिए प्रशिक्षकों का चयन किया जा चुका है

01 एक्सपर्ट पर तीन स्कूलों का होगा दायित्व

03 माह तक एक स्कूलों में चलेगी ट्रेनिंग

03 हजार रुपए प्रतिमाह प्रशिक्षक को मिलेगा मानदेय

03 दिन सप्ताह में कम से कम जरूर चलानी होगी क्लास

01 घंटा से कम से कम और अधिकतम दो घंटे की होगी एक क्लास

09 क्लास से 12वीं तक की स्टूडेंट्स होंगी शामिल

आरएमएसए के अन्तर्गत 9वीं से 12वीं तक की छात्राओं के लिए रानी लक्ष्मी बाई आत्मरक्षा योजना लाभप्रद है। मार्शल आ‌र्ट्स हमेशा से स्वास्थ और आत्मरक्षा के लिए बेहतर माना जाता है। ट्रेनिंग के बाद ग‌र्ल्स विषम परिस्थितियों में आत्मरक्षा कर सकेंगी।

इंदू सिंह

प्रिंसिपल, जीजीआईसी, सिविल लाइंस

ग‌र्ल्स की सुरक्षा के लिए सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग अनिवार्य रूप से दी जानी चाहिए। सरकार की इस योजना के पीछे ग‌र्ल्स को आत्म निर्भर बनाने की मंशा है। जिले के 21 स्कूलों में प्रशिक्षक नियुक्ति किए गए है। शेष 5 स्कूलों में शीघ्र तैनाती की जाएगी।

आरएन विश्वकर्मा

डीआईओएस

Posted By: Inextlive