PATNA/ BIHARSARIFF: जिला न्यायालय के पाक्सो स्पेशल न्यायाधीश रश्मि शिखा के कोर्ट में पुलिस ने दुष्कर्म कांड के आरोपी विधायक राजबल्लभ यादव को तीन दिनों के लिए पुलिस रिमांड में रखने की अर्जी दी थी। पुलिस की अर्जी पर न्यायाधीश ने विधायक को दो दिनों के रिमांड पर रखने का आदेश दे दिया है। साथ में रिमांड पर लेने के पूर्व व बाद में विधायक की मेडिकल जांच कराने का भी आदेश दिया। न्यायालय ने विधायक को किसी भी प्रकार प्रताडि़त न करने का भी आदेश दिया है। विधायक के अधिवक्ता कमलेश कुमार व सहायक वीर मणि कुमार ने आरोपी के राजनीतिक व्यक्तित्व तथा जनप्रतिनिधित्व का हवाला देते हुए व राजनीतिक षडयंत्र की आशंका जाहिर करते हुए अर्जी दाखिल की। साथ ही रिमांड के दौरान पूछे जाने वाले प्रश्नों की सूची पहले जमा कर अधिवक्ता के समक्ष पूछताछ किए जाने का कोर्ट से अनुरोध किया। लेकिन कोर्ट ने आदेश पारित होने का हवाला देते हुए अधिवक्ता की अर्जी को खारिज कर दिया।

जेल में करवट बदलते गुजरी राजबल्लभ की पहली रात

रेप के आरोपित विधायक राजबल्लभ की पहली रात जेल में करवट बदलते बीती। आम कैदियों की तरह वार्ड क्9 में उन्हें रखा गया। वी आम कैदियों की तरह भोजन किए। बिहारशरीफ मंडल कारा में विधायक को हर पल नागवार गुजर रहा है। जेल सूत्रों का कहना है कि बेचैनी के कारण देर रात दो बजे तक सो पाए। वह देर रात तक इधर उधर घूमते रहे। बाद में जेल प्रशासन ने उनके कमरे में विस्तर के अलावा मच्छरदानी, गुड नाईट आदि की व्यवस्था कराई गई।

वार्ड क्9 में पूर्व में रहे विधायक

कारागार के वार्ड नंबर क्9 में कभी राजद के पूर्व विधायक पप्पू खां को रखा गया था। यह वार्ड पूर्व से विधायक वार्ड के नाम से जाना जाता है। कैदी भी इस वार्ड को विधायक वार्ड के नाम से पुकारते हैं। पप्पू खां की रिहाई के बाद वार्ड खाली था।

सुरक्षा को लेकर विशेष चौकसी

जेल अधीक्षक मोती लाल का कहना है कि राजबल्लभ यादव की सुरक्षा को लेकर पुख्ता बंदोबस्त किया गया है। वार्ड संख्या क्9 में रखा गया है। कमरे के निकट ख्ब् घंटे एक आरक्षी की तैनाती की गई है। विधायक को जेल मैनुअल के अनुसार सारी सुविधाएं दी जाएगी, जो एक आम कैदी को दी जाती है। इनके मुलाकातियों के लिए सप्ताह में एक दिन सुनिश्चित किया गया है।

पीडि़त छात्रा ने दी कड़ी सुरक्षा में परीक्षा

पीडि़त छात्रा को कड़ी सुरक्षा के बीच शहर के एक सेंटर पर मैट्रिक की परीक्षा दिलाई गई। छात्रा परीक्षा कहां दे रही है, इसके बारे में प्रशासन कुछ भी बताने से इनकार किया है। कुछ दिन पहले पीडि़ता व उसके परिजन आरोपी विधायक की गिरफ्तारी नहीं होने तक दहशत के साए में जी रहे थे और इस कारण मैट्रिक की परीक्षा दिलाने से इनकार कर दिए थे। सूत्रों का कहना है कि छात्रा की परीक्षा के लिए परीक्षा केन्द्र पर अलग से व्यवस्था की गई है, ताकि उसे किसी प्रकार की परेशानी न हो।

रेप के आरोपी नवादा के विधायक राजबल्लभ को कोर्ट से दो दिनों की रिमांड पर लेने का आदेश मिला है। शनिवार को पुलिस रिमांड पर लेकर पूछताछ कर सकती है।

सैर्फरहमान, सदर डीएसपी

Posted By: Inextlive