- जगह-जगह रुके बिना चलेंगी बसें

- स्लीपर बसों में होगी अत्याधुनिक सुविधाएं

kanpur@inext.co.in

KANPUR। जल्द ही सिटी की रोड्स पर रैपिड लाइन बसें चलेंगी। जिससे सिटी के आम पैसेंजर्स को काफी आराम मिलेगा। खास बात ये है कि रैपिड लाइन बसें प्राइवेट ट्रैवल एजेंसी सर्विस की तर्ज पर चलेंगी। सारी सुविधाएं भी वैसी ही होंगी।

बीच रास्ते में नहीं बैठेंगे पैसेंजर्स

रैपिड लाइन बसें बीच में कहीं पर रुककर पैसेंजर्स नहीं भरेंगी। ये एक स्थान से सीधा फाइनल डेस्टिनेशन पर जाकर ही रुकेंगी। जैसा कि प्राइवेट ट्रैवल एजेंसियों की सर्विस में होता है। ये बसें सिटी से जयपुर, दिल्ली, अजमेर, बरेली, देहरादून, पटना आदि सिटी के लिए चल सकती हैं।

आधुनिक सुविधाओं से होंगी लैस

ये बसें आधुनिक सुविधाओं से लैस होंगी। बसों में सोने की भी सुविधा होगी। इसके अलावा प्राइवेट की तर्ज पर लगेज रखने की जगह भी अलग से होगी। फुल एसी बसों में इंफोटेनमेंट सिस्टम भी होगा। इनका रंग भी सामान्य बसों से अलग होगा, ताकि सहजता के साथ इनकी पहचान हो सके। रास्ते में नाश्ता व पानी की व्यवस्था रोडवेज विभाग की ओर से होगा। सबसे खास बात ये है कि इनका किराया भी सामान्य एसी बसों के किराए की तरह होगा।

टूटेगा प्राइवेट एजेंसियों का जाल

सिटी में वैसे अभी प्राइवेट एजेंसियों का जाल फैला हुआ है। फजलगंज व गडि़यनपुरवा इलाके से कई प्राइवेट ट्रैवल एजेंसियां चल रही हैं। जो रोडवेज की तरह एक अलग बस डिपो चला रही हैं। ये प्राइवेट बस डिपो पैसेंजर्स से मनचाहा किराया वसूलते हैं, लेकिन सुविधाएं भी सारी मुहैय्या कराते हैं। जिसके चलते आम पैसेंजर्स बड़ी आसानी से इनकी ओर खिंचे चले जाते हैं। सिटी से जयपुर, अजमेर, दिल्ली, चंडीगढ़, झांसी, सतना आदि सिटी के लिए बसें चलती हैं.्र

बनेंगे इनके लिए खास होटल

रोडवेज विभाग इन बसों के लिए खास होटल बनवाएगा। जहां पर ये बसें स्टापेज लेंगी। इन्हीं होटल्स पर पैसेंजर्स को डिनर या लंच करने को मिलेगा। ये होटल सिटी के कुछ बड़े शहरों में बस डिपो के आसपास ही खुलेंगे।

रैपिड लाइन बसें चलाई जानी हैं। शासन स्तर पर इसकी तैयारियां चल रही हैं। जल्द ही ये बसें रोड पर उतारी जाएंगी।

- नीरज सक्सेना, आरएम

Posted By: Inextlive