-सेंट्रल गवर्नमेंट ने शुरू किया ईज ऑफ लिविंग सर्वे, 28 फरवरी तक ऑनलाइन दे सकते हैं अपना फीडबैक

-सर्वे में पूछे जाएंगे 23 क्वेश्चन, देश की 114 सिटीज में शुरू हुआ सर्वे, पिछले सर्वे में 75वीं प्लेस पर था कानपुर

kanpur@inext.co.in

KANPUR : देश में कानपुर में साफ हवा है या नहीं, ग‌र्ल्स सेफ हैं या नहीं, गवर्नमेंट हॉस्पिटल में सुविधाएं कैसी हैं, ग्रीन एरिया कितना है ऐसे कई सवालों के जवाब कानपुराइट्स ऑनलाइन दे सकते हैं। मिनिस्ट्री ऑफ हाउसिंग एंड अर्बन अफेयर्स ने कानपुर समेत देश के 114 सिटीज में 'ईज ऑफ लिविंग' सर्वे की शुरुआत की है। सर्वे शुरू हो चुका है, जो 28 फरवरी तक चलेगा। सर्वे में सिर्फ 23 सवालों के ऑनलाइन जवाब देने हैं। नगर निगम के फेसबुक, ट्विटर और स्मार्ट सिटी की वेबसाइट पर लिंक के सर्वे पर क्लिक कर इस सर्वे में कोई भी पार्टिसिपेट कर सकता है।

2 पार्ट में पूरा होगा सर्वे

सर्वे के बारे में मीडिया को जानकारी देते हुए नगर आयुक्त अक्षय त्रिपाठी ने बताया कि इसे 2 पार्ट में बांटा गया है। फ‌र्स्ट पार्ट में 49 क्वेश्चन पूछ जाएंगे। इसमें क्वालिटी लाइफ के (35 परसेंटट), आर्थिक क्षमता के (15 परसेंटट) और सस्टेनिबिल्टी के 20 परसेंट नंबर शामिल हैं। सेकेंड पार्ट में सिटीजन से 20 क्वेश्चन पूछे जाएंगे। बता दें कि फ‌र्स्ट पार्ट के जवाब विभाग को पोर्टल पर अपलोड करने हैं और सेकेंड पार्ट में सिटीजन फीडबैक शामिल है।

--------------

इसलिए करें पार्टिसिपेट

इस सर्वे में पार्टिसिपेट करना इसलिए जरूरी है कि जब रैंकिंग आए तो कानपुर किस मामले में अच्छा है और किस मामले में खराब है, ये पूरे देश को मालूम चल सकें। साथ ही सर्वे में मिले आंकड़ों के बाद सेंट्रल गवर्नमेंट उसमें सुधार के लिए जरूरी कदम भी उठाएगी।

--------------

पिछले सर्वे में स्थिति थी खराब

बीते साल में भी इस सर्वे को किया गया था। सर्वे के रिजल्ट में देश की 100 सिटीज में कानपुर को 75वां स्थान मिला था, जबकि यूपी में 7वां स्थान मिला था। वहीं इस सर्वे के ताजा आंकड़ों की बात करें तो सिटीजन पार्टिसिपेशन में कानपुर अभी बॉटम-10 पोजिशन में भी नहीं है।

--------------

इस लिंक पर मिलेगा सर्वे

http://eol2019.org/citizenfeedback

फेसबुक पेज- Kanpur Nagar Nigam

ट्विटर पेज- @nagarnigamknp

--------------

Posted By: Inextlive