JAMSHEDPUR : प्रभु जगन्नाथ, भाई बलभद्र और बहन सुभद्रा की रथयात्रा निकाले जाने की तैयारियों ने जोर पकड़ लिया है। 14 जुलाई को शहर की सभी सड़कें रथयात्रा के उल्लास व उत्साह में रंगी दिखेंगी। इस बार सुरक्षा के व्यापक इंतजाम भी रथयात्रा के दौरान किए जाएंगे। जमशेदपुर रथ यात्रा आयोजन समिति के पदम अग्रवाल ने बताया कि रथ यात्रा को लेकर समिति की ओर से सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जाएंगे। इसके लिए ड्रोन कैमरे से नजर रखी जाएगी। वहीं, समिति के 150 से ज्यादा स्वयं सेवक भी तैनात रहेंगे। गौरतलब हो कि रथयात्रा में मुख्यमंत्री रघुवर दास भी शामिल होंगे।

नो इंट्री में फेरबदल

प्रशासन ने पहले ही से ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार के लिए व्यापक तैयारी शुरू कर दी है। रूट चार्ट बनाए जा रहे हैं और ट्रैफिक कंट्रोल का रोडमैप तैयार हो रहा है। नो एंट्री के समय में फेरबदल किया जा रहा। इस बीच रथयात्रा निकालने वाले आयोजन समितियों ने भी व्यापक तैयारी शुरू कर दी है। इस बार आयोजकों ने रथयात्रा को 'पुरी टच' देने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। किसी ने पुरी से विशेष तौर पर रथ सजाने के लिए कारीगर बुलाए हैं तो किसी ने पुरी के ध्वज से रथों को सजाने की पहल की है। वहीं किसी आयोजन समिति ने रथ खींचने वाली रस्ती पुरी से मंगाई है। कुल मिलाकर इस बार की रथ यात्रा कई मायनों में ओडिशा संस्कृति व परंपरा के साथ पुरी जगन्नाथ की विधियों के बेहद करीब है।

बिष्टुपुर से साकची तक चलेगी रथ

मशेदपुर रथ यात्रा आयोजन समिति की ओर से आयाजित रथ यात्रा बिष्टुपुर से रवाना होगी। इस दौरान यह रथ यात्रा बिष्टुपुर स्थित राम मंदिर से शुरू होगी। यहां प्रभु जगन्नाथ, बहन सुभद्रा व बड़े भाई बलराम को तीन अलग-अलग रथ पर बैठाया जाएगा। 14 जुलाई को दोपहर तीन बजे रथयात्रा बिष्टुपुर मेन रोड से जुस्को गोलचक्कर होते हुए साकची गोलचक्कर पहुंचेगी। यहां से साकची आमबगान स्थित धालभुम क्लब स्थित मौसीबाड़ी पर आकर यह रथयात्रा रुकेगी।

स्पेशल ट्रेन कल से

रथयात्रा के अवसर पर दक्षिण पूर्व रेलवे की ओर से श्रद्घालुओं की सुविधा के लिए रथयात्रा स्पेशल ट्रेन (शालीमार-पुरी-सातरागाछी) चलाई जाएगी। यह स्पेशल ट्रेन पूरी तरह वातानुकुलित होगी। ट्रेन 12 जुलाई को शालीमार से खुलेगी और दूसरे दिन 13 जुलाई को पुरी से वापस होगी। 12 जुलाई को ट्रेन रात 11.55 बजे सातरागाछी से खुलेगी जो दूसरे दिन सुबह 8.35 बजे पुरी पहुंचेगी। वापसी में ट्रेन उसी दिन यानी 13 जुलाई को रात 11.35 बजे पुरी से खुलेगी जो दूसरे दिन सुबह 9 बजे सातरागाछी पहुंचेगी। ट्रेन का ठहराव सातरागाछी, खड़गपुर, बालासोर, भद्रक, जाजपुर, क्योंझर रोड, कटक, भुवनेश्वर, खुर्दा रोड व सखिगोपाल स्टेशन पर होगा।

45 फीट ऊंचा, चौड़ाई 15 फीट

इस्कॉन के नेतृत्व में भी 14 जुलाई को प्रभु जगन्नाथ, भाई बलभद्र और बहन सुभद्रा की रथयात्रा निकाली जाएगी। रथयात्रा दोपहर तीन बजे बिष्टुपुर स्थित राम मंदिर प्रांगण से शुरू होगी, जो बिष्टुपुर के विभिन्न मागरें का भ्रमण कर मौसीबाड़ी धालभूम क्लब तक जाएगी। इस्कॉन जमशेदपुर के प्रमुख प्रभुदास महाराज ने बताया कि रथ लगभग 45 फीट ऊंचा और 15 फीट चौड़ा बनाया जा रहा है। प्रभु जगन्नाथ, बलभद्र सुभद्रा के लिए पोशाक और रथ का ध्वज सहित अन्य सजावट के सामान ओडिशा के पुरी में उसी स्थान और कारीगरों द्वारा तैयार किए जा रहे हैं, जहां ओडि़शा के मुख्य मंदिर के रथ के लिए पोशाक बन रही है। पोशाक कल रात तक शहर जाएगी। रथयात्रा के दौरान सुभद्रा का रथ केवल महिलाएं ही खींचेंगी। पौराणिक वर्णन के अनुसार पुरुषों का इस रथ को खींचना निषेध माना गया है।

यातायात व्यवस्था में फेरबदल

आगामी 14 जुलाई को रथयात्रा के मद्देनजर जमशेदपुर शहर की यातायात व्यवस्था में फेरबदल किया गया है। इस संबंध में उपायुक्त अमित कुमार, एसएसपी अनूप बिरथरे व यातायात डीएसपी विवेकानंद ठाकुर के संयुक्त हस्ताक्षर से जारी बयान में कहा गया है कि 14 जुलाई 2018 की सुबह 6 बजे से रात्रि 11 बजे तक शहर में सभी प्रकार के भारी वाहनों का परिचालन पूर्णत: वर्जित रहेगा। इस संबंध में यातायात डीएसपी विवेकानंद ठाकुर ने कहा है कि लंबी दूरी की बस पर रोक नहीं रहेगी।

इस रूट से जाएंगे चाईबासा

यातायात डीएसपी विवेकानंद ठाकुर ने कहा है कि चाईबासा आने-जाने वाले बस चालकों को सूचित किया गया है 14 जुलाई को निर्धारित नो एंट्री के समय में मानगो बस स्टैंड से मेरिन ड्राइव, शास्त्रीनगर, मैला टंकी, वोल्टास चौक एवं जुगसलाई होते हुए बस का परिचालन करना सुनिश्चित करेंगे।

Posted By: Inextlive