- डिस्ट्रिक्ट सप्लाई डिपार्टमेंट की तरफ से दो जगहों से राशन उठाने वालों की बनाई जा रही अलग से सूची

GORAKHPUR:

अगर आपने दो जिले से राशन कार्ड बनवा रखा है तो एक जगह आप कैंसिल करवा लीजिए। वरना आपको दोनों जगहों से राशन मिलना बंद हो जाएगा। इसके लिए डिस्ट्रिक्ट सप्लाई डिपार्टमेंट ने कवायद शुरू कर दी है।

करीब सात हजार कंज्यूमर्स उठा रहे दो जगह से राशन

डिस्ट्रिक्ट सप्लाई डिपार्टमेंट की तरफ से मिली जानकारी के मुताबिक, राशन कार्ड होल्डर्स के प्रत्येक सदस्यों का आधार कार्ड से लिंक कराया जा रहा है। आधार कार्ड से लिंक की प्रक्रिया एक तरफ जहां चल रही है। वहीं डिस्ट्रिक्ट सप्लाई डिपार्टमेंट की तरफ से ऐसे राशन कार्ड होल्डर्स की सूची बनाए जाने की कवायद शुरू कर दी गई है जो दो या उससे ज्यादा जगहों से राशन उठा रहे हैं। मिली जानकारी के मुताबिक, करीब 7 हजार से ऊपर अभी तक ऐसे कार्ड होल्डर्स हैं जो गोरखपुर जनपद समेत आसपास जिले से भी राशन कार्ड बनवा रखे हैं। ये सभी आधार कार्ड की कापी लगवाएं हैं। इसलिए इन सभी को ट्रेस किया जा चुका है। डिस्ट्रिक्ट सप्लाई डिपार्टमेंट इन सभी की सूची बना रहा है। इन्हें किसी प्रकार की नोटिस या फिर जानकारी नहीं देगा। दोनों जगहों से उठा रहे राशन की सेवा ही देना बंद कर देगा। यह सेवा किसी एक जगह नहीं बल्कि दोनों जगहों से बंद कर दी जाएगी। जब उपभोक्ता इस बात की कंप्लेंट करने जाएगा कि उसका राशन मिलना बंद हो गया है तो उसके कंज्यूमर नंबर से उसका डिटेल्स चेक किया जाएगा। वजह अगर दो जगह से राशन उठाने की होगी तो उसके स्पष्टीकरण के साथ-साथ उसे पेनाल्टी भी देना होगा। तभी जाकर दूसरी बार एक जगह से राशन उठाने में आवेदन करना होगा। यह सारी कवायद इसलिए की जा रही है क्योंकि सरकार आने वाले दिनों में राशन कार्ड होल्डर्स को सीधे मार्केट रेट पर राशन देकर सब्सिडी उनके खाते में देगी। एक जगह से ही राशन कार्ड होल्डर को सब्सिडी का लाभ मिल सकेगा।

वर्जन

एक ही जगह से राशन कार्ड होल्डर राशन उठा सकते हैं। जो दो जगह से उठा रहे हैं। उन्हें राशन मिलना बंद हो जाएगा। राशन मिलना बंद हो जाएगा तो आने वाले दिनों में सब्सिडी का भी लाभ नहीं मिल सकेगा।

आनंद कुमार सिंह, डीएसओ

Posted By: Inextlive