- सर्विस टैक्स बढ़ने से कई सेक्टर में होगा महंगाई का असर

- नए नियमों से पब्लिक को मिल सकती है कुछ राहत

- नए वित्तीय वर्ष से लागू हो जाएंगे महत्वपूर्ण बदलाव

ALLAHABAD: नया वित्तीय वर्ष शुरू होने वाला है। इसके साथ पब्लिक की रोजमर्रा जिंदगी को प्रभावित करने वाले नए नियम लागू हो जाएंगे। सर्विस टैक्स बढ़ने से एक साथ कई सेक्टर्स में महंगाई का असर देखने को मिलेगा तो कहीं पब्लिक को राहत मिलने की उम्मीद भी है। ये सभी बदलाव वित्तीय वर्ष ख्0क्भ्-क्म् से लागू भी हो जाएंगे। जिसका असर एक अप्रैल से दिखने लगेगा। आइए जानते हैं क्या होंगे बदलाव।

बदलाव नंबर वन

केवल खाते में आएगा सब्सिडी का पैसा

जिले में भ्.80 लाख एलपीजी उपभोक्ता हैं। डीबीटीएल योजना पांच लाख लोग जुड़ चुके हैं। एक अप्रैल से यह योजना पूरी तरह लागू हो जाएगी। योजना से जुड़े ग्राहकों को सब्सिडी की रकम सीधे उनके बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी। बाकी बचे लगभग 80 हजार ग्राहकों को महंगा सिलेण्डर खरीदना होगा। योजना के तहत हर साल महज क्ख् सब्सिडी वाले सिलेंडर दिए जाएंगे।

बदलाव नंबर टू

खाना, घूमना, ठहरना सब होगा महंगा

मौजूदा बजट में केंद्र सरकार ने सर्विस टैक्स की दर क्ख्.फ्म् से बढ़ाकर क्ब् फीसदी कर दी है। जिसका असर एक साथ कई क्षेत्रों में होगा। होटल में ठहरना, रेस्टोरेंट में खाना, मोबाइल बिल, हवाई यात्रा, बिलों का भुगतान, केबल व डीटीएच सेवाएं, ब्यूटी पार्लर, कुरियर सेवा, क्रेडिट व डेबिट कार्ड से जुड़ी सेवाएं, स्टॉक ब्रोकिंग, संपत्ति प्रबंधन आदि पर इस बढ़ोतरी का सीधा असर होगा। एक अप्रैल से संबंधित सेक्टर अपने यहां बढ़ा हुआ सर्विस टैक्स वसूलना शुरू कर देंगे।

बदलाव नंबर थ्री

बीस साल बाद मार्केट में एक रुपए का नोट

गवर्नमेंट बीस साल बाद एक अप्रैल से फिर से एक रुपए का गुलाबी नोट लांच करने जा रही है। गुलाबी रंग के इस नोट के मल्टीटोनल वाटर मार्क में बिना सत्यमेव जयते शब्दों के अशोक की लाट नजर आएगी। एक, दो व पांच रुपए के सिक्कों के आने के बाद सरकार ने क्99ब् में नोट की छपाई बंद कर दी थी। फिलहाल पांच रुपए के बाद एक जनवरी ख्0क्भ् से एक रुपए का नोट छापा जा रहा है।

बदलाव नंबर चार

क्ख्0 दिन पहले करा सकेंगे रिजर्वेशन

एक अप्रैल से रेलवे यात्रियों को तीन नए बदलाव का सामना करना पड़ेगा। पहला यह कि यात्री अब म्0 दिनों के बजाय क्ख्0 दिन पहले अपनी सीट बुक करा सकेंगे। दूसरा यह कि प्लेटफॉर्म टिकट अब पांच की जगह दस रुपए का होगा। जिससे लोगों की जेब ढीली हो सकती है। इसके अलावा ट्रेनों में अकेले सफर करने वाली महिलाओं, वरिष्ठ नागरिकों व विकलांग व्यक्तियों को कंफर्म लोअर बर्थ दी जाएगी। रेलवे बोर्ड ने प्रत्येक स्लीपर कोच में दो की जगह चार लोअर बर्थ ऐसे यात्रियों के लिए आरक्षित रखने के निर्देश दिए हैं। सुरक्षा की दृष्टि से महिला बोगी अब ट्रेनों के बीचों-बीच होगी।

बदलाव नंबर पांच

जरूरी हो तभी निकालें पीएफ से पैसा

सरकारी व प्राइवेट सेक्टर के कर्मचारियों को एक अप्रैल से पीएफ से पैसा निकालना महंगा पड़ सकता है। जिसके तहत अगर आप नौकरी बदलने के बाद अपना भविष्य निधि योजना (पीएफ) का पैसा निकालने की प्लानिंग कर रहे हैं तो सरकार अब दस फीसदी टीडीएस वसूल करेगी। नियमानुसार भ् साल से पहले पीएफ खाते से पैसे निकालने पर इस कटौती का प्रावधान किया गया है। इस नियम से इलाहाबाद के हजारों इम्प्लाइज निश्चित तौर पर प्रभावित होंगे। बशर्ते पीएफ से निकाली गई रकम फ्0 हजार रुपए से कम है तो उस स्थिति में टीडीएस नहीं देना पड़ेगा।

बदलाव नंबर छह

अब नशा करना होगा महंगा

गुटखा, तंबाकू और सिगरेट के शौकीनों को यह खबर झटका दे सकती है। मौजूदा बजट में केंद्र सरकार ने म्भ् एमएम की लंबाई तक की सिगरेट पर उत्पाद शुल्क में ख्भ् फीसदी की बढ़ोतरी की है। अन्य लंबाई की सिगरेट का उत्पाद शुल्क क्भ् फीसदी तक बढ़ाया है। कट तंबाकू पर उत्पाद शुल्क म्0 से बढ़ाकर 70 फीसदी कर दिया गया है। जिसका असर एक अप्रैल से पूरी तरह दिखने लगेगा।

बदलाव नंबर सात

प्यास बुझाने में भी ढीली होगी जेब

इस साल गर्मी के मौसम में प्यास बुझाने की कीमत अधिक चुकानी पड़ेगी। कोल्ड ड्रिंक्स और मिनरल वाटर के बोतल की कीमत में एक रुपए की बढ़ोतरी होना संभव है। क्योंकि, वातित जल यानी एयरेटेड वाटर पर एक्साइज ड्यूटी बढ़ाकर क्7.भ् से क्8 फीसदी कर दी गई है। इसके अलावा कंडेंस्ड मिल्क का ड्यूटी चार्ज बढ़ाने से खाने की मीठी चीजें जैसे खीर और नारियल के लड्डू भी महंगे हो सकते हैं।

बदलाव नंबर आठ

तो अनिवार्य हो जाएगा पैन कार्ड

अगर आप एक अप्रैल के बाद एक लाख रुपए से अधिक शॉपिंग करने जाएंगे तो पर्स में पैन कार्ड रखना जरूरी होगा। केंद्र सरकार ने इसे अनिवार्य कर दिया है। नए नियमों के मुताबिक एक लाख रुपए से अधिक की परचेजिंग या सेल पर पैन कार्ड की डिटेल देनी जरूरी होगी। सरकार ने काले धन पर रोक लगाने के लिए यह कदम उठाया है।

बदलाव नंबर नौ

कम हो जाएंगे इन चीजों के दाम

राहत भरे कदमों में पैकेटबंद फल, सब्जियां आदि एक अप्रैल से सस्ती हो जाएंगी। इनकी प्री कूलिंग, पकाने, पैकिंग व लेबलिंग को सेवा कर में छूट दी गई है। स्थानीय स्तर पर विनिर्मित मोबाइल फोन, एलईडी-एलसीडी पैनल, एलईडी लाइट व लैंप भी उत्पाद शुल्क में कटौती से सस्ते हो जाएंगे। कलपुर्जो के आयात शुल्क घटाए जाने से फ्रिज के दाम घटेंगे। इलाज में प्रयुक्त पेसमेकर भी सस्ता होगा। एम्बुलेंस सेवाओं के दाम भी कम होंगे। उत्पाद शुल्क घटाने से अगरबत्ती भी सस्ती हो जाएगी। फुटवियर के शौकीनों को एक हजार रुपए से महंगे चमड़े के जूते कम दामों पर मिलेंगे।

बदलाव नंबर दस

सीबीएसई की तर्ज पर चलेगा यूपी बोर्ड

सीबीएसई की तर्ज पर चलने की कोशिश में लगे यूपी बोर्ड ने एक और बड़ा बदलाव किया है। अब उसका एकेडमिक सेशन जुलाई के बजाय पहली अप्रैल से स्टार्ट होगा। ख्0क्भ् में यह बदलाव होने जा रहा है। पिछले साल के अंत में माध्यमिक शिक्षा मंत्री ने कहा था कि यूपी बोर्ड का सेशन एक अप्रैल से लागू होकर मार्च तक चलेगा। जबकि, पहले सेशन जुलाई से शुरू होकर मई तक चलता था। यही कारण है कि इस साल यूपी बोर्ड ने दसवीं और बारहवीं के एग्जाम मार्च में ही खत्म कर दिए, जिससे एक अप्रैल से नए सेशल की शुरुआत की जा सके।

बदलाव नंबर ग्यारह

खाते में रखना होगा मिनिमम बैलेंस

एक अप्रैल से आपको सरकारी और प्राइवेट सेक्टर के बैंकों की सेवाएं लेना महंगा पड़ सकता है। सर्विस टैक्स बढ़ जाने से एटीएम, लोन आदि सेवाओं का दाम बढ़ जाएगा। इसके अलावा खाते में निर्धारित मिनिमम बैलेंस नहीं रखा तो आर्थिक नुकसान उठाना पड़ सकता है। खासतौर से प्राइवेट सेक्टर के बैंक बड़े बदलाव करने के मूड में नजर आ रहे हैं। वहीं बीमा सेक्टर की सर्विसेज का भी महंगा होना निश्चित है। सर्विस टैक्स बढ़ जाने से डिफरेंट स्कीम की प्रीमियम की राशि बढ़ सकती है।

Posted By: Inextlive