क्लीयर फोटो के साथ सॉफ्टवेयर पर होगा अपलोड

सीबीएसई के सख्त निर्देश, नहीं चलेगी कॉलेजों की मनमानी

बोर्ड ने पहली बार प्रैक्टिकल्स में फोटो देने के निर्देश दिए हैं

105 स्कूल 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षा में शामिल होंगे जिले में

100 प्रतिशत बच्चे की उपस्थिति होनी चाहिए स्कूल में

7 फरवरी तक चलेंगे बोर्ड के प्रैक्टिकल एग्जाम

20 से 25 बैच के ग्रुप फोटो में होना चाहिए पूरा स्टाफ

Meerut। सीबीएसई के दसवीं और 12वीं बोर्ड एग्जाम्स में स्कूलों को कड़ी सावधानी बरतनी होगी। प्रैक्टिकल में स्कूलों को जहां पर्यवेक्षकों के साथ ग्रुप फोटो भेजनी है वहीं 20 से 25 बैच के ग्रुप फोटों में पूरा स्टाफ होना चाहिए। बोर्ड ने सभी स्कूलों को स्पष्ट निर्देश जारी कर दिए हैं।

टाइमटैग होना जरूरी

प्रैक्टिकल्स एग्जाम्स के दौरान स्कूलों को फोटो अपलोड करते हुए खास ध्यान रखना होगा। इसके तहत स्कूल की आईडी से जो फोटो भेजे जाएंगे उसमें सभी के चेहरे साफ होने चाहिए। इसके अलावा स्कूल की लैब में खिंची फोटो क्लीयर होनी चाहिए। फेस ब्लर होने चाहिए। जियोटैग और टाइम टैग सॉफ्टवेयर पर अपडेट होनी चाहिए । इसके अलावा बैच नंबर, बैच डेट, टाइम और दिन आदि समेत सभी डिटेल्स वेबसाइट पर भी अपलोड करनी होगी। वहीं बाहरी परीक्षक को भी एक दिन पहले स्कूल लैब का निरीक्षण करना होगा। वहीं स्कूल में एक-एक बच्चे को हाजिरी भी चेक करनी होगी। बोर्ड का कहना है कि उनके पास ऐसी कई शिकायतें आई हैं जिसके तहत कई स्कूलों में एनरोल्ड बच्चों की जगह दूसरे बच्चों को प्रैक्टिकल्स एग्जाम में शामिल कर दिया जाता है। इस बार एग्जाम्स में इस प्रकार की गड़बड़ी न हो इसके लिए बोर्ड ने ये निर्देश जारी किए हैं।

बोर्ड प्रैक्टिकल्स एग्जाम के दौरान किसी प्रकार की गड़बड़ी न हो इसलिए बोर्ड ने इस बार नए महत्वपूर्ण कदम उठाएं हैं। इससे जहां बोर्ड एग्जाम की विश्वसनीयता कायम रहेगी वहीं ट्रांसपेरेंसी भी बनी रहेगी।

राहुल केसरवानी, सहोदय सचिव

Posted By: Inextlive