- 15 जून से शुरू होने वाला विज्ञान घर रियलिटी शो 24 जून तक चलेगा

- देशभर से 20 बच्चों को मिलेगा मौका, अलग-अलग राज्यों से पहुंच रहे हैं बच्चे

Meerut : लोगों में प्रचलित शो बिग बॉस की तर्ज पर अब मेरठ में भी एक रियेलिटी शो शुरू होने वाला है। बिग बॉस की तर्ज पर चलने वाले इस विज्ञान घर रियेलिटी शो में देश से बीस बच्चों को मौका मिल रहा है। शो का हिस्सा बनने के लिए अभी तक देशभर से नौ राज्यों के बच्चे भाग लेने के लिए पहुंच चुके हैं। शो का आयोजन करने में विज्ञान केंद्र व प्रगति विज्ञान संस्था का ही पूरा सहयोग है।

नौ राज्यों से बच्चे पहुंचे

इस शो का हिस्सा बनने के लिए देशभर के नौ राज्यों से बच्चे ट्रांसलेम स्कूल स्थित विज्ञान घर पहुंच चुके हैं। इनमें यूपी, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, जम्मू कश्मीर, उड़ीसा, दिल्ली गुजरात, हरियाणा के बच्चे शो में हिस्सा लेने के लिए पहुंच चुके हैं। प्रिंसिपल डॉ। आईपी दुबे ने बताया कि इन बच्चों द्वारा फिलहाल अपने डॉक्यूमेंट व अन्य फॉर्मेलिटी पूरा करने का काम किया जा रहा है। अभी इस शो का हिस्सा बनने के लिए लेह और लद्दाख के भी बच्चे पहुंचने वाले हैं।

मिलेंगे स्पेशल टास्क

विज्ञान घर रियेलिटी शो के बारे में नॉलेज देते हुए जिला विज्ञान क्लब के दीपक शर्मा ने बताया कि शो को बिग बॉस की तरह बनाने की कोशिश की गई है। इसमें बच्चों को विज्ञान से संबंधित विभिन्न टास्क जैसे सौर घड़ी बनाना, खाली बोतल से रॉकेट बनाना, सूर्य की परछाई की गतिविधियां, खाने पीने की चीजों में मिलावट की जानकारी जुटाना आदि इसी तरह के स्पेशल टास्क दिए जाएंगे।

मंत्री करेंगे उद्घाटन

विज्ञान घर रियेलिटी शो का हिस्सा बनने के लिए उत्तर प्रदेश के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री उत्तर प्रदेश मनोज पांडे भी आ रहे हैं। शो का उद्घाटन उन्हीं के द्वारा 15 जून को किया जाएगा।

सुबह पांच बजे बजेगा अलार्म

दीपक शर्मा ने बताया कि यह शो बिग बॉस जैसा ही होगा। जिसे देखने में बेहद मजा आएगा। शो में सुबह उठने के लिए अलार्म के रूप में विज्ञान संबंधित गाने बजाने की भी बात चल रही है। हालाकि अभी गाना सेलेक्ट नहीं हो पाया है।

ओपन एंट्री भी होगी

रियेलिटी शो का हिस्सा बनने के लिए इसमें ओपन एंट्री भी रखी जाएगी। जिसके लिए शाम 4 से 5 बजे तक का समय होगा, लेकिन इस घर में एंट्री लेने के लिए ओपन एंट्री के लिए विज्ञान घर की दी हुई वेबसाइट पर जाकर पहले रजिस्ट्रेशन भी करना होगा। http//goo.gl/forms/y5gD6AcdKo इस लिंक पर जाकर ओपन एंट्री के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते है।

इन लोगों का रहेगा खास सहयोग

विज्ञान घर के इस रियेलिटी शो में दीपक शर्मा, पूनम, श्वेता व ट्रांसलेम से टीचर मनोज गोयल आदि का सदस्यों का पूर्ण सहयोग है।

Posted By: Inextlive