पेज-1 इंट्रो---

अंदर के लिए हैडिंग--- मोबाइल की तरह कराइए बिजली मीटर की तरह रिचार्ज

- मोबाइल रिचार्ज की तर्ज पर घर में लगा मीटर भी करवाना होगा जरूरत के वक्त रिचार्ज

-प्रीपेड मीटर लगवाने के लिए अपने एरिया के बिजली घरों में करें आवेदन

-3 से 4 प्रतिशत तक बिजली खर्च में मिलेगी छूट

देहरादून।

स्टेट के इलेक्ट्रिसिटी कस्टमर के लिए अच्छी खबर है। अब आप अपने मोबाइल रिचार्ज की तर्ज पर अपने घर का बिजली का मीटर भी रिचार्ज करा सकते हैं। बस करना सिर्फ इतना होगा कि आपको अपने एरिया के बिजलीघर जाकर प्रीपेड मीटर लगवाने का आवेदन करना होगा। इसके बाद बिजली कर्मचारी आपके घर प्रीपेड मीटर लगाएंगे और फिर जब तक आपके मीटर में 'मनी पावर' रहेगी, तब तक आपका घर जगमगाता रहेगा यानि न होगी गलत बिल आने की चिंता और न ही होगी बिल ठीक कराने के लिए यूपीसीएल ऑफिस के चक्कर काटने का झंझट। फिलहाल योजना के तहत 30 किलोवाट भार तक के एलटी उपभोक्ताओं को ही प्रीपेड मीटर की सुविधा देने की तैयारी की गई है।

अभी विभाग ने खरीदे हैं 1200 मीटर

प्रीपेड मीटर से इलेक्ट्रिक सप्लाई की इस योजना का लाभ यदि आप उठाना चाहते हैं तो जल्दी कीजिए, फिलहाल विभाग के पास सिर्फ 1200 मीटर ही एवलेबल हैं। यूपीसीएल ने सिंगल फेस के लिए करीब 1 हजार और ट्रिपल फेस के कनेक्शनों के लिए करीब 200 प्रीपेड मीटर खरीदे हैं। जिस प्रकार से प्रीपेड मीटर लगवाने के लिए पब्लिक से आवेदन मिलते रहेंगे, उसी हिसाब से प्रीपेड मीटर भी आगे मंगवाए जाएंगे।

बिजली बचत भी बढ़ाएगा प्रीपेड मीटर

विभाग का मानना है कि जिस हिसाब से वर्तमान में उत्तराखंड में बिजली की किल्लत चल रही है। उसके लिए कुछ हद तक पब्लिक भी जिम्मेदार है। क्योंकि कई बार घरों और कार्यालयों में पब्लिक बिना जरूरत के बिजली के स्विच, पंखे, कूलर आदि ऑन छोड़ देते हैं। लेकिन प्रीपेड मीटर लगने के बाद कुछ हद तक इस प्रकार हो रहे बिजली के मिस यूज में कमी जरूर आएगी। क्योंकि जितना मिस यूज होगा, उतनी ही जल्दी मीटर रिचार्ज कराना पड़ेगा। ऐसे में खुद ही पब्लिक रिचार्ज में बार-बार पैसा देने के बजाय बिजली बचाने की तरफ ध्यान देगी।

क्या-क्या होंगे फायदे-

-प्रीपेड मीटर द्वारा से इलेक्ट्रिसिटी की दशा में घरेलू श्रेणी के उपभोक्ताओं को एनर्जी चार्ज पर 4 प्रतिशत छूट

-अन्य श्रेणी के उपभोक्ताओं को 3 प्रतिशत की छूट भी दी जाएगी।

-प्रीपेड मीटर लगाने वाले उपभोक्ताओं से नहीं ली जाएगी जमानत राशि

-वर्तमान उपभोक्ताओं द्वारा प्रीपेड मीटर का चुनाव करने पर जमानत राशि प्रीपेड संयोजन प्रदान करते समय रिचार्ज वाउचर में समायोजित की जाएगी

- शून्य बैलेंस होने पर भी अगले 48 घंटे तक मिलेगी विद्युत आपूर्ति

-अपनी मनमर्जी के हिसाब से बिजली खर्च कर पाएंगे

-घर से बाहर रहने पर बिजली के अनावश्यक बिल से बच पाएंगे

प्वाइंटर-

-प्रीपेड मीटर के लिए एरिया के बिजलीघर में मिलेगा फॉर्म

-फार्म भर कर एसडीओ के नाम करें आवेदन

-प्रीपेड मीटर का रिचार्ज कूपन मिलेगा एरिया के बिजली घर में

-रिचार्ज कूपन की न्यूनतम राशि होगी 100 रुपए

-रिचार्ज की मैक्सिमम सीमा सिंगल फेस के लिए 5 हजार और थ्री फेस के लिए 15 हजार तक होगी

-प्रीपेड मीटर में कम बैलेंस होने पर बजेगा अलार्म

ऑफिशियल स्टैंड---

प्रीपेड मीटर की यह योजना यूपीसीएल लेकर आया है। इसके तहत उपभोक्ता मोबाइल रिचार्ज की तर्ज पर अपने घरों में बिजली का प्रयोग कर पाएंगे। मिनिमम 100 रुपए तक का रिचार्ज उपभोक्ताओं को एरिया के बिजलीघर से उपलब्ध हो जाएगा। इस योजना से उपभोक्ताओं को काफी लाभ मिलेगा। एनर्जी चार्ज पर 3 से 4 प्रतिशत तक की छूट भी अनुमन्य होगी।

-मधुसूदन इशर, प्रवक्ता, यूपीसीएल

Posted By: Inextlive