- सीसीएसयू में तीन दिन की प्रदर्शनी का गुरुवार को हुआ था उद्घाटन

- शुक्रवार को गायब हुए ज्यादातर स्टॉल, स्टूडेंट्स ही पहुंचे

MeerutU : केंद्रीय मंत्री कलराज मिश्र की गुरुवार को आवक संग चमक-धमक के साथ शुरू हुई खादी प्रदर्शन एक ही दिन में बेरंग होती दिखी। स्टॉलों की संख्या सिकुड़ गई और कई स्टॉल बिना संचालक के दिखे। खरीदारों के नाम पर यूनिर्वसिटी के कुछ स्टूडेंट्स ही दिखाई दिए।

दूसरे दिन बेरंग

सीसीएसयू में गुरुवार को खादी कामगार सम्मेलन एवं खादी ग्रामोद्योग की प्रदर्शनी का शुभारंभ सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम के केंद्रीय मंत्री कलराज मिश्र ने किया था। वे सभी स्टॉल पर गए और उत्पादों की जानकारी लेने के साथ ही प्रोत्साहित किया। तीन दिन चलने वाली प्रदर्शनी में जहां गुरुवार को चरखा कातती महिलाएं, खड्डी चलाते पुरुष, आचार व मुरब्बे का जायका, धूपबत्ती की सुगंध और हाथों से बुने गए कपड़ों का एक ही स्थान पर प्रदर्शन कर आजादी के दौर के भारत का स्वर्णिम रूप को उकेरा तो वहीं गुरुवार को सबकुछ बेरंग हो गया।

गायब हुए स्टॉल

गुरुवार को यहां 30 स्टॉल लगाए गए थे, लेकिन शुक्रवार को इनकी संख्या सिमटकर 20 के करीब ही रह गई। इनमें भी सिंडिकेट बैंक समेत कई स्टॉल ऐसे रहे, जिनके संचालक ही गायब थे। वहीं बरसात के माहौल से प्रदर्शनी और ठंडी हो गयी। गिनती के ही लोग प्रदर्शनी देखने पहुंचे, जबकि दुकानदार भी समय गुजारने के लिए पंचायत लगाकर बैठे रहे।

खादी का शोरूम खोलने की सलाह

दूसरी ओर सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने सुबह प्रदर्शनी का दौरा किया। सांसद ने खादी ग्रामोद्योगी संस्थाओं व उद्यमियों को अच्छी गुणवत्ता व डिजाइन के उत्पाद बनाने की सलाह दी, ताकि वे प्रतिस्पर्धा में टिक सकें। खादी और ग्रामोद्योग आयोग से प्रभावी सहायता प्रदान करने का आह्वान किया। उन्होंने आयोग से मेरठ में खादी ग्रामोद्योगी उत्पादों के विपणन हेतु एक शोरूम खोलने की सलाह के साथ मदद का भरोसा दिलाया।

Posted By: Inextlive