- गुरुवार को पूरे दिन बारिश से तापमान धड़ाम

- तीन दिन ऐसी ही बारिश का अभी है अनुमान

- राजधानी में 716.1 मिमी के साथ 107 फीसद बारिश

LUCKNOW: इस मानसून के सीजन में गुरुवार को पूरे दिन बारिश होती रही। हालांकि बारिश बहुत ज्यादा दर्ज नहीं की गई फिर भी मौसम खुशगवार हो गया। तापमान बुधवार के 32.3 डिग्री सेल्सियस के मुकाबले 7.1 डिग्री गिरकर 25.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

अभी होती रहेगी बारिश

वहीं मौसम विभाग का कहना है कि फिलहाल तीन दिन तक लोगों को बारिश से राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं है। संडे तक इसी तरह बारिश होते रहने की आशंका है। गुरुवार को शाम साढे आठ बजे तक राजधानी में 53.4 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई है।

क्यों हो रही बारिश

मानसून की टर्फ लाइन यूपी, बिहार होती हुई प। बंगाल की ओर जा रही है। मौसम में आया यह बदलाव इसी के चलते हुआ है। आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक जेपी गुप्ता के अनुसार दो दिन बाद पूर्वी उत्तर प्रदेश व राजधानी में बारिश का प्रभाव कम हो जाएगा। शुक्रवार को पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ स्थानों पर भारी बारिश की भी संभावना है। हालांकि, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में असर कम रहेगा।

पूर्वानुमान फेल भी फेल

इस बार बारिश को लेकर जारी किए गए पूर्वानुमान देश में गलत साबित हुए हैं। अब तक भारत में सामान्य के मुकाबले 107 फीसद बारिश हो चुकी है। जबकि पहले अलनीनो के चलते बारिश सामान्य होने का अनुमान जताया गया था। मौसम विभाग के अधिकारियों के अनुसार हिंद महासागर में डाइपोलर कंडीशन के चलते अरब सागर में लगातार वेदर सिस्टम बनता रहा और बहुत अच्छी बारिश देश में रिकार्ड की गई।

Posted By: Inextlive