डाटा का खेल इन दिनों काफी तेजी से चल रहा है.

-प्राइवेट इंस्टीट्यूशंस से सीबीएसई के लोगों का कर रहे धड़ल्ले से इस्तेमाल

-सीबीएसई ने एडवाइजरी जारी कर किया लोगों को आगाह

-नहीं भेजे जाते कोई भी मेल या एसएमएस

Gorakhpur@inext.co.in
GORAKHPUR : डाटा का खेल इन दिनों काफी तेजी से चल रहा है। प्राइवेट इंस्टीट्यूशंस बल्क में डाटा इकट्ठा करने के लिए तरह-तरह की टेक्नीक अपना रहे हैं और इसके बाद स्टूडेंट्स को एडमिशन के लिए ढेरों ऑफर भेज रहे हैं। इसमें खास निगाह इंटरमीडिएट पास करने वालों पर है, जिन्हें अब कॅरियर की राह चुननी है। इन लोगों का मन इतना ज्यादा बढ़ गया है कि अब इन्होंने बाकायदा ओरिजनल वेबसाइट्स के लोगो का इस्तेमाल भी शुरू कर दिया है और इसके जरिए उनकी चाल भी खूब कामयाब हो रही है। वेबसाइट से धोखाधड़ी का शिकार होने के बाद परेशान हो रहे स्टूडेंट्स और उनके पेरेंट्स की शिकायत के बाद सीबीएसई ने पहल की है। उन्होंने एडवाइजरी जारी कर सभी पेरेंट्स और स्टूडेंट्स को आगाह किया है कि वह इस तरह किसी वेबसाइट के झांसे में न आएं।

सोशल साइट्स पर भी लोगो का इस्तेमाल
सीबीएसई की ओर से जारी एडवाइजरी में कहा गया है कि कुछ कॉमर्शियल वेबसाइट ने सीबीएसई के जैसे ही पेज डिजाइन कर लिए है। इस पर वह बाकायदा सीबीएसई का लोगो भी धड़ल्ले से इस्तेमाल कर रहे हैं। इतना ही नहीं इन साइट्स के लिंक सोशल मीडिया पर भी खूब शेयर कर रहे हैं, जिससे इन्हें ज्यादा से ज्यादा स्टूडेंट्स का डाटा मिल सके। वहीं, सोशल साइट्स पर भी वह डायरेक्ट लिंक दे रहे हैं, जिसमें सीबीएसई के लोगो का इस्तेमाल किया जा रहा है।

सिर्फ वेबसाइट के अलावा कुछ भी नहीं
सीबीएसई की एडवाइजरी में यह साफ किया गया है कि बोर्ड सिर्फ अपनी ऑफिशियल वेबसाइट www.cbse.nic.in के अलावा किसी अदर सोर्स के जरिए जरिए कोई इंफॉर्मेशन नहीं देता है। इसलिए अगर ऑथेंटिक और ऑफिशियल इंफॉर्मेशन चाहिए तो लोगों को सिर्फ सीबीएसई वेबसाइट को ही विजिट करना होगा। उन्होंने यह भी साफ किया है कि सीबीएसई स्टूडेंट्स के ई-मेल, फेसबुक, ट्वीटर, फोन या दूसरे सोर्स के जरिए स्टूडेंट्स से इंफॉर्मेशन नहीं मांगता है।

अगर जानकारी हो तो बताएं
सीबीएसई ने लोगों से यह अपील भी की है कि अगर कोई ऐसा एड करता है कि वह सीबीएसई से जुड़ा है या सीबीएसई का ऑथराइज एजेंट है या फिर कोई सीबीएसई से मिलती जुलती वेबसाइट चलाता है, तो इसकी सूचना सीबीएसई बोर्ड के ई-मेल और उस पर दिए गए टॉल फ्री नंबर पर दी जा सकती है। ऐसे लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी, जिससे कि सीबीएसई के नाम का कोइर्1 फायदा न उठा सके।

सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट के जरिए मिलने वाली इंफॉर्मेशन ही ऑथेंटिक है। दूसरे सोर्स से सीबीएसई का कोई लेना देना नहीं है और इसके लिए सीबीएसई जिम्मेदार भी नहीं है।

-अजीत दीक्षित, को-ऑर्डिनेटर, सीबीएसई

Posted By: Inextlive