सारथी फोर के अपडेशन में बाधा बन रहा पुराना रिकार्ड

Meerut। ड्राइविंग लाइसेंस का अपडेट साफ्टवेयर सारथी फोर जल्द मेरठ में लागू होने जा रहा है। इस सॉफ्टवेयर को अपडेट करने की प्रक्रिया आरटीओ विभाग में जारी है, लेकिन सॉफ्टवेयर के अपडेशन में विभाग का पुराना रिकार्ड आडे़ आ रहा है। विभाग के पास केवल सात साल पुराना रिकार्ड ही कंप्यूटराइज्ड है। ऐसे में पुराने रिकार्ड का अपडेट करने के लिए बैकलॉग का सहारा लिया जाएगा।

सात साल का रिकार्ड

सारथी फोर को फिलहाल संभवता बुधवार को सात साल पुराने रिकार्ड के साथ ही लांच किया जाएगा। मंगलवार को सॉफ्टवेयर का ट्रॉयल होने के बाद बुधवार को पब्लिक के लिए खोला जा सकता है। इसके बाद सात साल से पहले के रिकार्ड को फाइलों से खंगाल कर कंप्यूटराइज्ड किया जाएगा।

बैकलॉग से अपडेट

बैकलॉग यानि सॉफ्टवेयर में कंप्यूटराइज्ड फाइलों को अपडेट करने की सुविधा को कहा जाता है। सात साल पुराने रिकॉर्ड को सारथी फोर शुरु होने के बाद भी कंप्टयूराइज्ड कर सारथी फोर में अपडेट किया जाएगा। इससे सॉफ्टवेयर की लांचिंग में देरी नही होगी।

सात साल पुराने कंप्यूटराइज्ड रिकार्ड को सॉफ्टवेयर में अपडेट किया जा चुका है। बाकि सभी पुराना रिकार्ड बैकलॉग के माध्यम से लोड किया जाएगा। इसमें कुछ समय लगेगा।

नवल शर्मा, आईटी हेड

Posted By: Inextlive