धनतेरस पर धन धना धन

2018-11-06T06:00:17Z

RANCHI : धनतेरस पर खरीदारी के लिए सोमवार को लोग जब अपने घरों से निकले तो बाजार झूम उठा। सुबह से देर रात तक बाजारों में जमकर धनवर्षा हुई। गहने-जेवर, सोने-चांदी के सिक्के, इलेक्ट्रानिक्स प्रोडक्ट्स, गैजेट्स, दो और चार पहिया वाहन, बर्तन से रियल इस्टेट तक के कारोबार में रौनक छाई रही। बाजारों में हर तरफ धन बरसा। लोगों ने अपनी साम‌र्थ्य के मुताबिक भरपूर खरीदारी की। धनतेरस के बाजार से कारोबारी और दुकानदार भी बम-बम नजर आए। अनुमान के अनुसार रांची में करीब 394 करोड़ रूपए का कारोबार हुआ है।

प्रोडक्ट्स पर धन की बारिश

सबसे ज्यादा लोगों ने दोपहिया और चारपहिया वाहनों पर खर्च किया जबकि गोल्ड और चांदी का बाजार दूसरे स्थान पर रहा है। इस बार वाहन बाजार में पूर्व में रिकॉर्ड एडवांस बुकिंग की गई थी। जिसमें ज्यादातर कार शो रूम में डिलेवरी की प्रक्रिया धनतेरस के पूर्व ही संपन्न कर ली गई थी। इसके अलावा इलेक्ट्रॉनिक बाजार की भी धूम रही है। सभी दुकानों में ग्राहकों की भीड़ देखी गई। राजधानी में धनतेरस के मौके पर बड़ी संख्या में लोग खरीदारी को निकले।

रिकॉर्ड कारों की डिलीवरी

राजधानी रांची में कारों का बाजार गुलजार रहा । सबसे ज्यादा प्रेमसंस मोटर्स ने करीब 600 कारों की डिलेवरी धनतेरस के दिन की जबकि सुधा मोटर्स ने करीब 250 कारों की डिलेवरी की। वहीं ऑडी, हुंडई, होंडा, रेनो की कारें भी बड़ी संख्या में बिकी। अनुमानत: कार के बाजार में करीब 50 करोड़ का कारोबार हुआ।

टू व्हीलर्स भी खूब बिके

दुपहिया वाहनों में सबसे ज्यादा होंडा और हीरो की बाइक की डिमांड रही। सबसे ज्यादा एक्टिवा जी फाईव की बिक्री हुई। जानकारों के अनुसार कुल दोपहिया बाइक की बुकिंग में करीब 40 प्रतिशत सिर्फ एक्टिवा जी फाईव की बिक्री हुई है। इसके अलावा टीवीएस अपाचे, यामाहा, अवेंजर, बजाज पल्सर के साथ साथ बुलेट और स्टाइलिश बाइक की बिक्री हुई।

वर्जन :

दो दिन पहले तक करीब 2000 कारों की बुकिंग हो चुकी थी जिनमें पुष्य नक्षत्र में करीब 250 कारों की डिलेवरी की गई। जबकि धनतेरस में करीब 600 कारों की डिलेवरी हुई है। बाकी दीपावली तक डिलेवरी करने का लक्ष्य रखा गया है।

- राकेश कुमार सिंह, ब्रांच मैनेजर, प्रेमसंस मोटर्स, कांके रोड

अब तक नेक्सा और सुधा मोटर्स में 600 गाडि़यों की बुकिंग थी जिसमें से अब तक करीब 300 गाडि़यों की डिलीवरी की जा चुकी है। जिसमें 125 गाडि़यों की नेक्सा से डिलेवरी हुई है। बाकी की गाडि़यां धनतेरस के दिन डिलीवरी हुई।

अभिषेक सिंह, सुधा मोटर्स

गोल्ड-सिल्वर का 140 करोड। का कारोबार

राजधानी का सर्राफा बाजार में भी रौनक दिखी। राजधानी के लालपुर स्थित गहना घर और जयपुर रत्‍‌न मंदिर में जैसे प्रतिष्ठानों में खासी भीड़ देखी गई। ये प्रतिष्ठान रांची में प्यूरिटी और क्वालिटी डिजाईन के लिए जाने जाते हैं। सर्राफा बाजार में चांदी के सिक्के और डायमंड ज्वैलरी व स्वर्ण आभूषणों की डिमांड रही। आकर्षक रेंज की वजह से लाईट वेट ज्वैलरी की लोगों की पहली पसंद बनी।

वर्जन

औसतन बाजार पिछले वर्ष जैसा ही रहा। हमारे प्रतिष्ठान में डायमंड ज्वैलरी पर मेकिंग चार्ज में सौ प्रतिशत की छूट थी। जबकि गोल्ड ज्वैलरी पर 221 रूपए प्रति ग्राम मेकिंग चार्ज का ऑफर दिया जा रहा है। वहीं गृह रत्‍‌न पर 30 प्रतिशत फ्लैट डिस्काउंट है।

- रोहित खिरवाल, गहना घर प्राईवेट लिमिटेड, लालपुर

32 से 55 इंच एलईडी टीवी की डिमांड

इलेक्ट्रॉनिक बाजार धनतेरस के मौके पर शहर के लोगों ने इलेक्ट्रॉनिक सामान की खूब खरीदारी की। सामान खरीदने के लिए कई लोगों ने पहले से ही बुकिंग करा रखी थी। धनतेरस के मौके पर बुक कराये गये सामान की डिलिवरी ली़। इलेक्ट्रॉनिक बाजार में सबसे तेज चाल एलइडी टीवी की रही। बाजार में 32 इंच से लेकर 55 इंच की एलइडी की डिमांड सबसे ज्यादा थी। ग्राहकों को फाइनेंस की आसान सुविधा मिलने से बिक्री खूब हुई। सबसे अधिक 32 इंच और 43 इंच की एलइडी की मांग रही। वहीं रेफ्रिजरेटर व ऑटोमेटिक वाशिंग मशीन की भी खूब डिमांड रही। इलेक्ट्रॉनिक बाजार में लोगों ने सिर्फ रांची में 40. 8 करोड़ रुपये की बिक्री हुई।

वर्जन

प्रिया सेल्स में विभिन्न कंपनियों के कई प्रोडक्ट हैं। कैंट आरओ से लेकर एलईडी टीवी की कई रेंज उपलब्ध हैं साथ ही फाइनेंस की सुविधा भी बजाज और कैपिटल फाइनेंस की ओर से दी गई। ग्राहकों का काफी अच्छा रिस्पांस रहा और ज्यादातर एलईडी टीवी की डिमांड धनतेरस में रही।

- प्रबंधक, प्रिया सेल्स

धनतेरस को लेकर बेहतरीन रिस्पांस रहा। लोगों ने फर्नीचर में सोफा, डाईनिंग टेबुल आदि की बड़ी संख्या में खरीदारी की। स्टोर में बिग सेल के अन्तर्गत ग्राहकों को हर आईटम पर 20 पर्सेट डिस्काउंट दिया जा रहा था। साथ ही 40 पर्सेट फलैट डिस्काउंट एक्सचेंज ऑफर में।

- संतोष शर्मा

प्रॉपराइटर

पैराडाइज फर्नीचर, अरगोड़ा बाइपास


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.