-दो माह में 35 हजार रुपये मानदेय पर होगी प्रवक्ता की भर्ती

DEHRADUN:

प्रदेश में सरकारी डिग्री कॉलेजों में शिक्षकों के खाली पड़े करीब भ्भ्0 पदों पर जल्द भर्ती होगी। इसके लिए शिक्षकों को फ्भ् हजार रुपये मानदेय भी दिया जाएगा। शिक्षकों की भर्ती दो माह में की जाएगी। संविदा पर कार्यरत शिक्षकों को सेवा विस्तार इसी माह दिया जाएगा। वहीं दीक्षांत समारोह में औपनिवेशिक विरासत वाली गाउन ड्रेस के स्थान पर उत्तराखंड की संस्कृति से संबंधित ड्रेस कोड तय किया जाएगा। इसके लिए तीन उप कुलपतियों की समिति बनाई गई है। प्रत्येक कॉलेज में ख्क् परमवीर चक्र प्राप्त सैनिकों के चित्रों की गैलरी स्थापित होगी।

बनेगा शिक्षा आयोग

मंगलवार को उच्च शिक्षा राज्यमंत्री, स्वतंत्र प्रभार डॉ। धन सिंह रावत ने विधान सभा में उच्च शिक्षा के अधिकारियों एवं विभिन्न छात्र संघ पदाधिकारियों के साथ उच्च शिक्षा की गुणवत्ता एवं सुधारों को लेकर बैठक की। छात्र संगठनों के शिक्षकों की कमी जल्द दूर किए जाने पर जोर देने पर उच्च शिक्षा राज्य मंत्री डॉ। रावत ने आश्वस्त किया कि शिक्षकों की कमी नहीं होने दी जाएगी। राज्य लोक सेवा आयोग से शिक्षकों की नियुक्ति में देरी के चलते उच्च शिक्षा आयोग बनाने की दिशा में काम हो रहा है। शिक्षकों की कमी दूर करने को संविदा पर भर्ती जल्द की जाएगी। बीते शैक्षिक सत्र में संविदा पर नियुक्त फ्भ्0 से अधिक शिक्षकों को इसी माह सेवा विस्तार दिया जाएगा। इन शिक्षकों की संविदा अवधि फ्0 जून को खत्म हो रही है। बैठक में मंत्री ने कहा कि सरकार द्वारा क्80 दिन कक्षाएं चलाने तथा प्रवेश प्रक्रिया पूर्ण होने के एक हफ्ते के अन्तर्गत छात्रसंघ चुनाव कराने का शिड्यूल तय किया गया है। साथ ही फ्0 दिन के अन्तर्गत परीक्षाएं सम्पादित करने एवं ख्0 दिन में रिजल्ट घोषित करने जैसे अनेक कार्यक्रम तय किये गये हैं।

फ् उप कुलपतियों की समिति गठित

डॉ। रावत ने कहा कि उनकी ओर से केन्द्र सरकार से नमामि गंगे परियोजना में एनएसएस तथा एनसीसी के शिविरों के माध्यम से परियोजना के कार्य हेतु भ् करोड़ रुपये की धनराशि की प्रभावी पहल की गई है। उन्होंने कहा कि दीक्षांत समारोह में गाउन ड्रेस के स्थान पर उत्तराखण्ड की संस्कृति की अभिव्यक्ति वाली ड्रेस कोड निर्धारण की योजना है। जिसके निर्धारण हेतु फ् उप कुलपतियों की समिति बनाई गई है। बैठक में उच्च शिक्षा निदेशक डॉ। बीएस मलकानी, एनएसयूआई प्रदेश अध्यक्ष श्याम सिंह चौहान, उपाध्यक्ष विनीत भट्ट, एसएफआई के हिमांशु चौहान, आर्यन ग्रुप के अनिल तोमर व राकेश नेगी, एबीवीपी के प्रदेश अध्यक्ष प्रो। जगत सिंह बिष्ट, मंत्री सुधीर जोशी, राष्ट्रीय सदस्य रमाकांत श्रीवास्तव समेत कई छात्रनेता व महकमे के अधिकारी मौजूद थे।

Posted By: Inextlive