उत्तराखंड में सहायक कृषि अधिकारी के 280 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं.

- कृषि अधिकारी के 280 पदों पर ईडब्ल्यूएस के लिए भी आरक्षण लागू

dehradun@inext.co.in
DEHRADUN: उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने ग्रुप-सी के तहत सहायक कृषि अधिकारी के 280 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं। खास बात यह है कि इन पदों पर आयोग ने सरकार द्वारा जारी किए गए नए नियमों व आर्थिक रूप से कमजोर वर्गो के लिए लागू किए गए आरक्षण को भी शामिल किया है।

ओटीआर भरना होगा अनिवार्य
आयोग की ओर से स्पष्ट किया गया है कि अब किसी भी आवेदन पत्र को भरने से पूर्व एप्लीकेंट्स को अपना ओटीआरर(वन टाइम रजिस्ट्रेशनन)भरना अनिवार्य है। इसके उपरांत ही अभ्यर्थी को आवेदन भर पाएंगे। ओटीआर भरे जाने के बाद एप्लीकेंट्स को एप्लीकेशन भरने में आसानी होगी। बताया गया है कि आवेदन पत्र भरने के लिए अब कॉमन सर्विस सेंटरर(सीएससी)को भी अधिकृत कर दिया गया है। जिनके जरिए एप्लीकेंट्स को आवेदन पत्र व ओटीआर भरने में हेल्प मिल पाएगी। सीएससी की सुविधा अब न्याय पंचायत स्तर पर मौजूद है।

ऑन लाइन आवेदन 6 अगस्त से
आयोग के सचिव संतोष बडोनी के अनुसार 6 अगस्त को ऑन लाइन आवेदन पत्र भरने की सुविधा अयोग की वेब पर उपलब्ध हो जाएगी। लेकिन तब तक एप्लीकेंट्स अपना ओटीआर भर सकते हैं। ओटीआर में प्रॉब्लम्स आने पर उसका समाधान हो पाएगा। इसके लिए टॉल फ्री नंबर 6399990138, 6399990139, 6399990140 व 6399990141 पर व ईमेल आदि का विवरण आयोग की वेव साइट डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू डॉट एसएसएससी डॉट यूके डॉट जीओवी डॉट इन पर अपलोड की गई है।

एग्रीकल्चर में ग्रेजुएट जरूरी
आयोग के अनुसार कृषि विभाग की सेवा नियमावली के अनुरूप इस पद के लिए न्यूनतम योग्यता कृषि में बीएससी एग्रीकल्चर निर्धारित है। ऐसे में इन पदों के लिए केवल कृषि में ग्रेजुएट एप्लीकेंट्स ही आवेदन कर पा सकते हैं। रिटर्न एग्जाम का सलेबस एप्लीकेंट्स के लिए आयोग की वेब पर अपलोड कर दिया गया है। आयोग का कहना है कि इन पदों पर रिटर्न एग्जाम दिसंबर तक प्रस्तावित की गई है।

Posted By: Inextlive